अपने सभी मॉडलों को ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ जोड़ेगी यामहा

0
141

नई दिल्ली.
बाइक एवं स्कूटर निर्माता कंपनी यामहा मोटर इंडिया देश में बिक्री के लिए मौजूद अपने सभी उत्पादों को ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ पेश करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। हाल ही में लॉन्च की गई नई Yamaha FZ-X और अपडेटेड RayZR और Fascino स्कूटर के अलावा FZS-FI रेंज के साथ पहले से ही ब्लूटूथ कनेक्टिविटी की फीचर दिया जा चुका है। इसके अलावा MT-15, R15 और 250cc रेंज जैसे अन्य मॉडलों को जल्द ही यह फीचर मिलेगा।

यामहा लाइन-अप में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी प्राप्त करने वाले अन्य मॉडलों के लिए लॉन्च टाइमलाइन का खुलासा फिलहाल नहीं किया गया है, मगर यामहा मोटर इंडिया के पास भारत के लिए दो ब्लूटूथ ऐप मौजूद हैं, इनमें यामहा मोटरसाइकिल कनेक्ट-एक्स और वाई-कनेक्ट शामिल हैं।

यामहा मोटरसाइकिल कनेक्ट-एक्स ऐप में आंसर बैक, बैटरी वोल्टेज, पार्किंग रिकॉर्ड, ई-लॉक, अपनी बाइक का पता लगाने, राइडिंग हिस्ट्री आदि जैसे फीचर्स मिलते हैं। वहीं वाई-कनेक्ट में कॉल व एसएमएस अलर्ट, कनेक्टेड मोबाइल फोन बैटरी लेवल व मैलफंक्शन नोटिफिकेश के फीचर्स मिलते हैं।

इसके अलावा इस कनेक्टेड ऐप में रेव डैशबोर्ड, ईंधन की खपत और मेनटेंस नोटिफिकेशन आदि जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। जानकारी सामने आई है कि यामहा मोटर इंडिया अपने सभी दोपहिया वाहनों में एक विकल्प के तौर पर ब्लूटूथ कनेक्टिविटी को पेश करेगी। उदाहरण के तौर पर हाल ही में लॉन्च हुई नई Yamaha FZ-X को दो वेरिएंट में भी पेश किया गया है, इसमें पहला स्टैंडर्ड मॉडल है, जिसकी कीमत 116,800 (एक्स-शोरूम) है, जबकि दूसरा वैरिएंट स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ आता है, जिसकी कीमत 119,800 (एक्स-शोरूम) की कीमत है।

दोनों मॉडलों की कीमत में अंतर 3,000 रुपये का है। आगे जाकर अन्य Yamaha के अन्य मॉडल्स के लिए भी इसी तरह की रणनीति की उम्मीद की जा सकती है। Yamaha FZ-X की बात करें तो यह एक रेट्रो-रोडस्टर स्टाइल वाली बाइक है। इस बाइक को तीन रंग विकल्प- मैटेलिक ब्लू, मैट कॉपर और मैट ब्लैक में लाया गया है। यामाहा FZ-X में टीयरड्राप स्टाइल का फ्यूल टैंक लगाया गया है। फ्यूल टैंक के लुक को बेहतर बनाने के लिए बीच में ब्लैक मेटल स्ट्रिप दिया गया है। रेट्रो रोडस्टर डिजाइन के चलते टैंक पर फेयरिंग नहीं दी गई है।

इसके इंजन की बात करें तो यामाहा FZ-X में 155cc का सिंगल सिलेंडर, एयर कूल्ड, फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन इस्तेमाल किया गया है। यह इंजन 7,250 आरपीएम पर 12 बीएचपी की पावर और 5,500 आरपीएम पर 13.6 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here