अचार का बिगड़ सकता है स्वाद, न करें यह गलतियां

0
118

नई दिल्ली.
कई बार ऐसा होता है कि अचार डालने के बाद वह बेहद जल्दी खराब हो जाता है या फिर उसका स्वाद बिगड़ जाता है। इसका मुख्य कारण अचार बनाते समय अनजाने में हुई गलतियां हो सकती हैं। आइए आज हम आपको ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बताते हैं।

-अगर आप यह चाहते हैं कि आपका अचार लंबे समय तक ठीक रहे तो टेबल सॉल्ट का इस्तेमाल भूल से भी न करें। इसकी बजाय आप कैनिंग सॉल्ट (जिसे पिकलिंग सॉल्ट भी कहा जाता है) का इस्तेमाल करें। इस नमक की खासियत यह है कि इसे खासतौर से अचार बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपके पास कैनिंग सॉल्ट नहीं है तो आप सी सॉल्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

-बेशक अचार डालने के लिए सिरका एक महत्वपूर्ण सामग्री है, लेकिन इसका अर्थ यह बिल्कुल नहीं है कि आप अचार के डिब्बे को सिरके से भर दें। कुछ लोग अक्सर यह गलती कर बैठते हैं। ऐसा करने से अचार बहुत अधिक तीखा हो सकता है और फिर इसे खाना शायद आपको अच्छा न लगे। इसलिए अगर आप घर पर अचार बना रहे हैं तो उसमें सिरके का इस्तेमाल सीमित मात्रा में करें।

-जो लोग मिक्स अचार खाना पसंद करते हैं, वे सभी सब्जियों का अचार एक साथ डालते हैं। हालांकि आप ऐसा न करें और सभी सब्जियों का अचार एक साथ न डालें क्योंकि हर तरह की सब्जी को एक अलग ट्रीटमेंट की जरूरत होती है। उदाहरण के लिए, गाजर का अचार डालने से पहले उसे हल्की भाप देकर पकाना होता है, जबकि आम के अचार के साथ ऐसा नहीं होता।

-अगर आप चाहते हैं कि आपके अचार में बढ़िया स्वाद आए तो इसे बनाते समय थोड़ा धैर्य रखना जरूरी है। अचार एक तरह से वाइन की तरह होता है। माना जाता है कि वाइन जितनी पुरानी होती है, उसका स्वाद उतना ही बेहतर होता है। ऐसा ही कुछ अचार के साथ भी है। कभी भी यह न सोचें कि अचार तीन-चार दिन में ही बनकर तैयार हो जाएगा और आपको उसका गजब का स्वाद मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here