कच्चा दूध आपकी त्वचा में लाए दमक

0
259

नई दिल्ली.
कच्चे दूध के फायदे सिर्फ शारीरिक लाभों तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि इसका इस्तेमाल त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखारने और स्वस्थ रखने के लिए भी किया जा सकता है। यह त्वचा के pH स्तर के संतुलन को बरकरार रख इसे सुरक्षा प्रदान कर सकता है।

-त्वचा को हाइड्रेट और स्वस्थ रखने में फेस टोनर अहम भूमिका अदा करता है और इसके लिए आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड और अल्फा-हाइड्रोक्सी एसिड के गुण मौजूद होते हैं। ये गुण त्वचा को धीरे-धीरे एक्सफोलिएट करते हुए रंगत को साफ करने में मदद कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त ये त्वचा पर चमक लाने में भी सहायक हो सकते हैं। रूई को कच्चे दूध में भिगोकर इसका इस्तेमाल बतौर फेस टोनर करें।

-कच्चा दूध युक्त क्लींजर त्वचा को गहराई से साफ करके विषाक्त पदार्थों और अन्य अशुद्धियों को दूर करने में काफी मदद कर सकता है, इसलिए त्वचा पर इसका इस्तेमाल जरूर करें। कच्चे दूध का क्लींजर बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में आवश्यकतानुसार कच्चा दूध और दही मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

-अगर आपके पास मेकअप रिमूवर नहीं है तो इसके विकल्प के तौर पर आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए हाथों पर थोड़ा सा दूध लेकर इसे चेहरे पर मलें और फिर एक टिश्यू पेपर से चेहरे को अच्छे से पोंछ लें। इसके बाद साफ पानी से अपना चेहरा धो लें। कच्चे दूध में मौजूद तत्व त्वचा की कोमलता से सफाई करते हैं और त्वचा को मॉइस्चराइज करने में भी मदद करते हैं।

-अगर आप समय से पहले उभरने वाले बढ़ती उम्र के लक्षणों से राहत पाना चाहते हैं तो इसके लिए भी कच्चे दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है। एक बड़ी चम्मच कच्चे दूध को एक चम्मच शहद के साथ मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर आराम-आराम से मालिश करें। करीब 10 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। हफ्ते में तीन बार इस प्रक्रिया को दोहराना लाभदायक होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here