फाइल बर्बाद करने आया खतरनाक ‘जोकर’

0
130

नई दिल्ली.
गूगल को परेशान करने वाले जोकर मालवेयर की एक बार फिर वापसी हुई है। क्विक हील सिक्योरिटी लैब्स के रिसर्चर्स ने गूगल प्ले स्टोर पर लिस्टेड ऐसी आठ ऐप्स का पता लगाया है, जिनमें जोकर मालवेयर मौजूद है। यूजर्स को ये ऐप्स फौरन उनके स्मार्टफोन्स से डिलीट और अनइंस्टॉल करने की सलाह दी जाती है। जोकर स्ट्रेन एंड्रॉयड यूजर्स को लंबे वक्त से परेशान करता रहा है और कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है।

गूगल प्ले स्टोर पर ऐप्स की लिस्टिंग कई तरह के चेक्स और वेरिफिकेशन के बाद होती है, इसके बावजूद जोकर मालवेयर बार-बार प्ले स्टोर तक पहुंच जाता है। यह मालवेयर प्ले स्टोर पर पहुंचने के लिए अपने कोड बदलता रहता है और पेलोड-रिट्राइविंग जैसे अलग-अलग तरीके अपनाता रहता है। जोकर मालवेयर से जुड़ी सबसे खतरनाक बात यह है कि यह लगातार बदल रहा है, इस तरह हर बार इसका पता लगा पाना पहले के मुकाबले मुश्किल हो जाता है।

इस डाटा में डिवाइस पर आने वाले एसएमएस, कॉन्टैक्ट लिस्ट डाटा, डिवाइस इन्फॉर्मेशन और वन टाइम पासवर्ड्स शामिल हो सकते हैं। क्विक हील सिक्योरिटी लैब्स ने जिन आठ ऐप्स को लेकर चेतावनी दी है, उन्हें गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। हालांकि, अगर ये ऐप्स अब भी यूजर्स के फोन में है तो उन्हें मैनुअली डिलीट करना होगा।

रिसर्चर्स ने आठ ऐप्स में मालवेयर मिलने की बात कही, इनमें ऑग्जिलरी मेसेज, फास्ट मैजिक SMS, फ्री कैमस्कैनर, सुपर मेसेज, एलिमेंट स्कैनर, गो मेसेजेस, ट्रैवल वॉलपेपर्स और सुपर एसएमएस शामिल हैं। इन ऐप्स को डिलीट करने का सबसे आसान तरीका प्ले स्टोर पर जाकर इनका नाम सर्च करने और अनइंस्टॉल बटन पर टैप करने का था। हालांकि, अब इन्हें प्ले स्टोर से हटा दिया गया है, इसलिए ऐप आइकन पर लॉन्ग टैप करने के बाद मिलने वाले ‘अनइंस्टॉल’ चुनना होगा।

इसका रखें ध्यान : गूगल प्ले स्टोर को एंड्रॉयड डिवाइसेज में ऐप डाउनलोड करने का सबसे सुरक्षित प्लेटफॉर्म और तरीका माना जाता है, लेकिन इसपर भी अलर्ट रहना जरूरी है। प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड करते वक्त उसके डिवेलपर का नाम, रिव्यू और रेटिंग्स देखना बेहतर रहता है। अगर कोई ऐप्स गैर-जरूरी परमिशंस मांग रही हो तो उसे अनइंस्टॉल कर देना सही होगा। इसके अलावा आप गूगल प्ले स्टोर पर किसी ऐप को रिपोर्ट भी कर सकते हैं। कोई भी ऐप इंस्टॉल करने के लिए थर्ड पार्टी स्टोर्स या वेबसाइट्स का इस्तेमाल करना आपको मालवेयर्स का शिकार बना सकता है। यह जरूरी है कि आप आधिकारिक प्लेटफॉर्म से ही कोई ऐप अपने फोन में इंस्टॉल करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here