आलू खरीदें मगर प्यार से

0
293

नई दिल्ली.
अगर आप यह चाहते हैं कि खाने में आलू का अच्छा स्वाद आए तो इसके लिए जरूरी है कि आप बाजार से अच्छा और सही आलू खरीद कर लाएं। आमतौर पर कई लोग आलू खरीदते समय सिर्फ इसकी बनावट पर ध्यान पर ध्यान देते हैं, जबकि इसके साथ-साथ कुछ अन्य चीजें भी हैं। आइए आज हम आपको कुछ ऐसी खास बातों के बारे में बताते हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर आप सही आलू का चयन कर सकते हैं।

-भूल से भी हरा आलू न खरीदें क्योंकि वह अंदर से पका हुआ नहीं होता है। अगर आप हरे आलू को घरेलू नुस्खों को अपनाकर भी पकाना चाहेंगे तो इसमें काफी समय लगेगा और इसका स्वाद भी अच्छा नहीं होगा। वैसे आलू हल्का हरा और पूरा भूरा है तो उसे खरीदा जा सकता है, क्योंकि ऐसे आलू दो से तीन दिन में घर पर रखे-रखे ही पक जाते हैं।

-अगर अंकुरित आलू का जल्दी इस्तेमाल न किया जाए तो वह सड़ जाता है। इसलिए खरीदते समय हर एक आलू पर ध्यान दें। अगर किसी भी आलू में ज्यादा छेद नजर आ रहा है तो समझ जाएं कि वह जल्द ही अंकुरित होने वाला है। बेहतर होगा कि आप ऐसे आलू को न खरीदें। इसके अतिरिक्त अगर आलू पर काले पाउडर जैसा कुछ नजर आए तो उसे न खरीदें, क्योंकि हो सकता है कि उसे केमिकल्स से पकाया गया हो।

-अगर किसी आलू से पानी रिस रहा हो तो उसे न खरीदें क्योंकि ऐसे आलू खुद तो जल्दी सड़ जाते हैं और अन्य आलू को भी खराब कर देते हैं। अगर आलू में काले दाग-धब्बे हों या फिर छेद हो तो भी उन्हें खरीदने से बचें। वहीं, अगर आलू आकार में अधिक बड़े हो तो इन्हें भी न खरीदें, क्योंकि ऐसे आलू आर्टीफीशियल फार्मिंग से तैयार किए जाते हैं। इनमें न तो स्वाद होता है और न ही स्वास्थ्यवर्धक।

-जब भी आप आलू खरीदने जाएं तो ध्यान रखें कि यह मध्यम आकार का हो क्योंकि कई बार अधिक बड़े आलू खराब निकल आते हैं और इनमें स्वाद भी नहीं होता। वहीं, आलू हमेशा भारी लेना चाहिए, क्योंकि हल्के आलू कभी-कभी अंदर से खराब होते हैं। जिन आलू पर मिट्टी लगी रहती है उन्हें खरीदना बेहतर होगा और ये खाने में थोड़े मीठे होते हैं और इनका सेवन स्वास्थ्य के लिहाज से भी काफी लाभदायक होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here