12 घंटे में दिल्ली से मुंबई, बढ़ेगी राजधानी की रफ्तार

0
138

नई दिल्ली.
साल 2024 में दिल्ली से मुंबई का सफर 12 घंटे में पूरा किया जा सकेगा। इसके लिए दिल्ली से मुंबई के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस की रफ्तार को 160 किलोमीटर प्रतिघंटा तक पहुंचाया जाएगा। पश्चिम रेलवे ने विरार से लेकर सूरत के बीच ट्रैक के दोनों और दीवार बनाने का फैसला किया है। फिलहाल इस ट्रेन की रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस हिसाब से अभी दिल्ली से मुंबई के लिए राजधानी एक्सप्रेस की यात्रा में कुल 16 घंटे लगते हैं।

रेलवे ने इस प्रॉजेक्ट को मार्च 2024 तक पूरा करने की डेडलाइन रखी है। विरार से सूरत तक के रेलवे ट्रैक को कवर करने के बाद इसपर लोगों और जानवरों को आने से रोका जा सकेगा, जिससे कि ट्रेन की स्पीड को बढ़ाने में मदद मिलेगी। इस प्रॉजेक्ट पर करीब 120 करोड़ रुपये का खर्च होने का अनुमान है और इसका काम मॉनसून सीजन के बाद शुरू कराया जाएगा।

रेलवे ने 160 किलोमीटर के ट्रैक पर दीवारों को बनाने के लिए टेंडरिंग की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। रेलवे ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए जिस बड़े प्रॉजेक्ट पर काम कर रही है, उसका एक बड़ा हिस्सा वेस्टर्न रेलवे के क्षेत्र में है। करीब 6661 करोड़ के इस प्रॉजेक्ट में तमाम रूट्स को हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के रूप में विकसित करने की दिशा में काम किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here