मुधमेह रोगियों के लिए कुंदरू भी वरदान, कैंसर से भी लड़ने की क्षमता

0
335

नई दिल्ली.
कुंदरू खीरे की तरह दिखने वाली सब्जी है। इसका आकार उससे थोड़ा छोटा होता है, लेकिन यह कई खास पोषक तत्वों से समृद्ध होती है। इस कारण यह शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने के साथ-साथ कई बीमारियों से निजात दिलाने में भी सक्षम हैं।

-आजकल मधुमेह एक आम समस्या बन गई है और इससे बचाव के लिए कुंदरू का सेवन किया जा सकता है। एक शोध के मुताबिक, कुंदरू में एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक प्रभाव पाया जाता है, जो रक्त में शुगर के स्तर को संतुलन में रखने का काम कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप मधुमेह की समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है। इसलिए मधुमेह ग्रसितों के लिए इस सब्जी को अपनी डाइट में शामिल करना लाभदायक हो सकता है।

-बढ़ते वजन को आम समस्या समझना बिल्कुल गलत है, क्योंकि यह शरीर को कई बीमारियों का घर बना सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित करने के लिए हर संभव कोशिश करें। इस काम में कुंदरू आपकी मदद कर सकती है। दरअसल, इसमें फाइबर मौजूद होता है, जिससे पेट काफी देर तक भरा-भरा रहता है। इस वजह से कुछ और खाने की इच्छा कम होती है और वजन नियंत्रित रहता है।

-शरीर की अधिकतर समस्याओं की जड़ खराब पाचन तंत्र से जुड़ी होती हैं। अगर खाने का पाचन ठीक से नहीं होता तो कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। इसलिए शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पाचन तंत्र का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। कुंदरू को फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है, जो पाचन से संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है।

-कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के जोखिमों को कम करने में भी कुंदरू का सेवन अहम भूमिका अदा कर सकता है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार, कुंदरू में एंटी-कैंसर प्रोपर्टीज मौजूद होती हैं, जो कैंसर को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here