बर्मिंघम: इंग्लैंड तथा न्यूजीलैंड के बीच बर्मिंघम में खेले गए दूसरे और अंतिम टेस्ट के चौथे दिन न्यूजीलैंड को आठ विकेट से पराजित कर दिया। न्यूजीलैंड ने चौथे दिन के पहले ही घंटे में इंग्लैंड को शिकस्त देकर सीरीज 1-0 से अपने नाम की। इस जीत के साथ कीवी टीम आईसीसी (ICC)  टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक टीम बन गई। इससे पहले टीम इंडिया पहले नंबर पर काबिज थी। न्यूजीलैंड की यह जीन डब्ल्यूटीसी (WTC) यानी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप से पहले भारत के लिए  किसी झटके से कम नहीं।

इंग्लैंड की टीम आज दूसरी पारी में नौ विकेट पर 122 रन से आगे खेलने उतरी और ट्रेंट बोल्ट ने दिन की पहली ही गेंद पर ओली स्टोन (15) को विकेटकीपर टॉम ब्लंडेल के हाथों कैच कराके मेजबान टीम की पारी का अंत किया। आपको बता दें कि न्यूजीलैंड तथा टीम इंडिया के बीच साउथैम्पटन में 18 जून से विश्व डब्ल्यूटीसी का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।  इस प्रतिष्ठित मुकाबले से पहले भारत को पछाड़कर दुनिया की नंबर एक टीम बनने से न्यूजीलैंड का मनोबल बढ़ेगा।

 

पिछले सात साल में न्यूजीलैंड पहली मेहमान टीम है, जिसने इंग्लैंड को उसकी सरजमीं पर हराया है। इससे पहले श्रीलंका ने यह उपलब्धि हासिल की थी। पहली पारी में 85 रन से पिछड़ने वाली इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में महज 122 रन पर ढेर हो गई। टीम की ओर से नौवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे मार्क वुड ने सर्वाधिक 29 रन बनाए।

वहीं लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने दूसरे ओवर में ही कॉन्वे का विकेट गंवा दिया जिन्हें स्टुअर्ट ब्रॉड ने विकेट के पीछे कैच कराया। इसके बाद स्टोन ने विल यंग का बोल्ड किया। लैथम हालांकि एक छोर पर डटे रहे और उन्होंने वुड पर दो चौके जड़कर अपनी टीम को जीत दिला दी।  मैन ऑफ द मैच का खिताब मैट हेनरी को दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here