दिल्लीः मोदी मंत्रिमंडल में जल्द ही फेरबदल हो सकता है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया रेल मंत्री बनाए जा सकते हैं। आपको बता दें कि सिंधिया ने गत वर्ष मार्च महीने में एमपी में कमलनाथ सरकार के तख्तापलट में अहम भूमिका निभाई थी।

अभी हाल में मोदी सरकार दूसरे कार्यकाल के दो साल पूरे हुए हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल करने की तैयारी में हैं। मोदी ने शुक्रवार को गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ बैठक की थी। इसी बैठक के बाद से सिंधिया समर्थक दावा कर रहे हैं कि उनके नेता को जल्द ही टीम मोदी में जगह मिलने वाली है।

सूत्रों के मुताबिक सिंधिया को रेलवे की कमान मिल सकती है। हालांकि उन्हें शहरी विकास या मानव संसाधन जैसे अहम मंत्रालय दिए जाने की भी चर्चा है। सिंधिया 15 महीने पूर्व बीजेपी में शामिल हुए थे और बीजेपी उनसे किया वादा पूरा करने जा रही है। इस तरह की चर्चा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली दिल्ली से लेकर मध्यप्रदेश तक हैं।

बताया जा रहा है कि सिंधिया के मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिलने की मुख्य वजह मनमोहन सरकार में उनके एक्टिव मंत्री की छवि है। सिंधिया ने मनमोहन सरकार में अपनी छवि एक्टिव मंत्री की बनाई थी।

सूत्रों के मुताबिक बीजेपी का ध्यान अब पार्टी में यूथ लीडरशिप को डेवलप करना है। इसी वजह से मध्यप्रदेश से ज्योतिरादित्य सिंधिया, असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, ओडिशा के बैजयंत पांडा, महाराष्ट्र से देवेंद्र फडनवीस सहित कई युवा चेहरों को मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है।

आपको बता दें कि पीएम मोदी ने पहले कार्यकाल में छह  महीने में ही कैबिनेट का विस्तार कर मंत्रियों की संख्या 45 से बढ़ाकर 66 कर दी थी। इसके बाद जुलाई 2016 में मोदी ने फिर कैबिनेट में फेरबदल कर मंत्रियों की संख्या बढ़ाकर 78 कर दी थी। उसके अलावा एक साल बाद भी उन्होंने मंत्रिमंडल में फेरबदल किया था।

पीएम मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल में 30 मई 2019 को 57 मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी, लेकिन मौजूदा समय में उनकी टीम 53 मंत्रियों की ही है। दो मंत्री रामविलास पासवान और सुरेश अंगाड़ी का निधन हो चुका है, जबकि दो कैबिनेट मंत्री हरसिमरत कौर बादल और अरविंद सावंत इस्तीफा दे चुके हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here