देश का वाणिज्यिक नगरी मुंबई मानसून की जोरदार दस्तक ने यहां के निवासियों की मुसीबतें बढ़ा दी है। कल यानी बुधवार को दिनभर बारिश हुई तथा देर रात मलाड वेस्ट के मालवानी इलाके में एक चार मंजिला इमारत ढह गई, जिसका मलबा पास के एक घर पर गिरा। इस हादसे में 11 लोगों की मौत। मृतकों में मोहम्मद रफी के परिवार के नौ सदस्य शामिल हैं। वहीं इस हादसे में आठ अन्य लोग घायल हुए हैं, जिनमें से तीन की हालत गंभीर बनी हुई है।

रफी ने बताया कि रात करीब 10 बजे वह दूध लेने के लिए बाहर गए थे। कुछ देर बाद लौटे तो इमारत जमींदोज हो चुकी थी। पहले तो उन्हें अपनी आंखों पर भरोसा नहीं हुआ, लेकिन किसी तरह हिम्मत जुटा कर धूल के गुबार के बीच मलबा हटाने का प्रयास शुरू कर दिया। उनकी यह कोशिश नाकाफी साबित हुई तथा सुबह होते-होते उनके परिवार के नौ लोगों के शव उनकी आंखों के सामने थे।

रफी के परिवार के जिन 9 लोगों की मौत हुई उनमें उनकी पत्नी, भाई-भाभी और उनके छह बच्चे हैं। मृतकों में से रफी का एक भतीजा तो सिर्फ डेढ़ साल का था। इस हादसे में रफी ने जिन लोगों को खोया है, उनके नाम इस प्रकार हैं- शफीक मोहम्मद सलीम सिद्दीकी (45), तौसीफ शफीक सिद्दीकी (15), अलीशा शफीक सिद्दीकी (10), आलिफशा शफीक सिद्दीकी (1.5), हसीना शफीक सिद्दीकी (6), इशरत बानो रफी सिद्दीकी (40), रहीशा बानो शफीक सिद्दीकी (40), ताहिस शफीक सिद्दीकी (12), जॉन इर्रानन्न (13)

जमींदोज हुई इमारत में तीन से परिवार परिवार रहते थे। हालांकि, दो परिवार कुछ दिन पहले ही यहां से दूसरी जगह चले गए थे। बीएमसी (BMC) यानी बृहन्मुंबई नगर निगम से जुड़े सूत्रों की मुताबिक अब्दुल हमीद रोड पर न्यू कलेक्टर कंपाउंड में बनी यह इमारत बुधवार को हुई बारिश से पहले ‘ताऊ ते’ चक्रवात के दौरान ही कमजोर हो गई थी। आपको बता दें कि बीएमसी ने कुछ दिन पहले सैकड़ों इमारतों का स्ट्रक्चरल ऑडिट कर 21 इमारतों को खतरनाक घोषित किया था। हालांकि, उस लिस्ट में यह इमारत नहीं थी।

उधर, बीजेपी नेता राम कदम इस हादसे के लिए शिवसेना को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा, “यह दुर्घटना शिवसेना शासित BMC की लापरवाही के कारण हुई है। यह हादसा नहीं हत्या है।“ वहीं राज्य सरकार ने पीड़तों के परिजनों को पांच-पांच लाख के मुआवजे का ऐलान किया। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी बेटे आदित्य ठाकरे के साथ मुंबई के शताब्दी हॉस्पिटल घायलों का हालचाल जानने के लिए पहुंचे, जहां रोते हुए घायलों ने अपना हाल उन्हें बताया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here