file Picture

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के आंकड़े देश में लगातार कम हो रहे हैं, लेकिन इसके कार होने वाली मौतों की संख्या दिल में दशहत पैदा कर रही हैं। देश के विभिन्न हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान संक्रमण 94,052 नए मामले सामने आए। वहीं इस दौरान रिकॉर्ड 6148 लोगों ने इसके कारण जान गंवाई। यह महामारी शुरू होने से लेकर अब तक एक दिन में हुई मौतों का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इससे 19 मई को इस जानलेवा विषाणु के कारण 4,529 लोगों की संक्रमण की वजह से मौत हुई थी।

कोविड-19 के कारण हुई मौत के आंकड़ों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के पीछे की वजह बिहार में बीते दिन कोरोना से हुई मौतों के आंकड़ों का अपडेट किया जाना है। राज्य में 7 जून तक मौत का कुल आंकड़ा 5,458 बताया जा रहा था, जो अब बढ़कर 9,429 हो गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, बीते दिन मौत के आंकड़ों में 3,951 मौतें जोड़ी गई हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि कई लोगों की मौत घर में आइसोलेशन के दौरान हुई। कुछ की मौत घर से अस्पताल जाते वक्त हो गई और कई लोगों की कोरोना से ठीक होने के बाद मौत हुई। जांच के बाद ऐसे कई मामलों को जोड़ा गया है।

अब बता रिकवरी की बात करें, तो देश में पिछले 24 घंटों के दौरान को 1 लाख 51 हजार 367 लोगों ने कोरोना को मात दी। इस तरह एक्टिव केस यानी इलाज करा रहे लोगों की संख्या में 63,463 की कमी दर्ज की गई। देश में अब कोविड-19 के 11,67,952  एक्टिव केस हैं। चिंता वाली बात यह भी है कि अब भी देश में 15 राज्यों में संक्रमण दर 5 प्रतिशत से ज्यादा है।

डब्ल्यूएचओ (WHO) यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, अगर संक्रमण दर 5 फीसदी से ज्यादा है तो हालात नियंत्रित नहीं कहे जा सकते हैं। देश में फिलहाल गोवा, केरल, नगालैंड, मेघालय, तमिलनाडु, सिक्किम, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मणिपुर, कर्नाटक, पुड्डुचेरी, मिजोरम, लक्षद्वीप और महाराष्ट्र में संक्रमण दर 5 प्रतिशत से अधिक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here