रियलमी फीचर फोन मार्केट में धमाल मचाने तैयार

0
447

नई दिल्ली.
चाइनीज स्मार्टफोन कंपनी रियलमी बजट स्मार्टफोन सेगमेंट में बड़े मार्केट शेयर पर कब्जा करने के बाद फीचर फोन मार्केट का रुख कर रही है। पिछले सप्ताह रियलमी ने इसका नया ‘टेकलाइफ’ ब्रैंड डिजो अनाउंस किया है। कंपनी ने कहा है कि डिजो ब्रैंडिंग के साथ चार कैटेगरीज- स्मार्ट होम, स्मार्ट एंटरटेनमेंट, स्मार्ट केयर और एक्सेसरीज में टेक प्रोडक्ट्स लाए जाएंगे। वहीं, कुछ लीक्स में संकेत मिले हैं कि कंपनी डिजो ब्रैंडिंग के साथ फीचर फोन्स भी ला सकती है।

रियलमी ने डिजो के बारे में जानकारी देते वक्त किसी मोबाइल फोन का जिक्र नहीं किया था, लेकिन अब टिप्सटर मुकुल शर्मा की ओर से दो डिजो-ब्रैंडेड फीचर फोन्स के रेंडर्स शेयर किए गए हैं। T9 कीपैड के साथ दिखे दो डिवाइसेज में से एक का नाम डिजो स्टार 300 और दूसरे का नाम डिजो स्टार 500 सामने आया है। यह जानकारी अमेरिका में FCC लिस्टिंग से पता चली है और इस बारे में कंपनी ने कुछ नहीं कहा है।

डिजो के लीक्ड फीचर फोन्स के रेंडर्स देखने से पहली नजर में डिवाइस जियोफोन जैसे लगते हैं। इसी वजह से माना जा रहा है कि नए डिवाइसेज को कंपनी कुछ स्मार्ट फीचर्स के साथ ला सकती है। नए डिजो डिवाइसेज में रिमूवेबल बैटरीज के अलावा दो सिम कार्ड्स और एक माइक्रोSD कार्ड के लिए स्लॉट्स दिख रहे हैं और इनमें TFT डिस्प्ले मिल सकते हैं।

दोनों फीचर फोन्स का कैमरा मॉड्यूल सबसे अलग और बड़ा दिख रहा है। फोन के लगभग पूरे बैक पैनल पर ऊपरी हिस्से में कैमरा मॉड्यूल दिया गया है। पहले फोन में बड़े गोल मॉड्यूल के बीच में कैमरा और उसके बगल LED फ्लैश दिख रहा है। वहीं, दूसरे डिवाइस में बाईं ओर कैमरा और LED फ्लैश दिया गया है और दाईं ओर स्पीकर ग्रिल नजर आ रही है। दोनों ही फोन्स पर डिजो की ब्रैंडिंग साफ देखी जा सकती है।

अगर डिजो के फीचर फोन्स वाकई जियोफोन को टक्कर देने आ रहे हैं और इनमें स्मार्ट फीचर्स मिलेंगे तो यह ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। मार्केट में रिलायंस जियोफोन की तरह KaiOS और खास इकोसिस्टम वाले ज्यादा डिवाइसेज और विकल्प फिलहाल नहीं मिलते हैं। संभव है कि रियलमी ने भारत के फीचर फोन मार्केट में बीते दिनों दर्ज की गई बढ़त को देखते हुए डिजो के साथ सस्ते फीचर फोन्स लाने का फैसला भी किया हो।

खास बात यह है कि डिजो की ओर से दूसरे मार्केट्स में आने वाले प्रोडक्ट्स रियलमी के ही रीब्रैंडेड डिवाइसेज हो सकते हैं। हालांकि, आने वाले वक्त में अलग से डिजो ब्रैंडिंग लाने की वजह सामने आ सकती है और डिजो भारत में अपने प्लान साफ कर सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here