5G नेटवर्क बहुत तेज, लेकिन बैटरी की जान निकल जाएगी

0
206

नई दिल्ली.
अब तक की सबसे तेज़ कनैक्टिविटी पाने के लिए भारतीय यूजर्स पांचवी जनरेशन के 5G नेटवर्क का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। Jio, Airtel, और Vi ऐसा नेटवर्क बनाने पर काम कर रहे हैं जो वर्चुअली सभी को एक दूसरे से कनैक्ट कर सके, इसमें मशीनें, ओब्जेक्ट्स और ऐसे डिवाइस शामिल हैं। 5G नेटवर्क की कुछ खासियत में हाई मल्टी-GBPS स्पीड, लो लेटेंसी और पिछली जनरेशन के नेटवर्क से अधिक भरोसेमंद है।

साउथ कोरिया, US, यूरोप और चीन जैसे देश पहले ही 5G तैनात करने में आगे हैं। भारत में भी इन दिनों 5G नेटवर्क शुरू करने की तैयारियां चल रही है, पर पहली बार 5G नेटवर्क की एक कमी भी सामने आई है। एक खबर के मुताबिक 5G नेटवर्क आपके मोबाइल की बैटरी के लिए ज्यादा अच्छा नहीं है। मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। हाल ही में अमेरिका की सेलुलर कंपनी Verizon ने ग्राहकों से कहा है कि अपने मोबाइल में 5G नेटवर्क को ऑफ रखें। कंपनी ने ट्वीट करके ग्राहकों को बताया है कि मोबाइल की बैटरी बचाने के लिए एक तरीका अपने फोन को LTE या 4G नेटवर्क में रखना है।

जानकारों का कहना है कि अमेरिका में 5G नेटवर्क शुरू हो चुका है, लेकिन इस बीच कई यूजर्स ने मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म होने की शिकायत की है। लोगों का कहना है कि जब से 5G नेटवर्क इस्तेमाल कर रहे हैं मोबाइल को बार- बार चार्ज करना पड़ रहा है। बताते चलें कि 5G नेटवर्क फिलहाल मौजूदा 4G नेवटर्क से कई गुना तेज होगा। डेटा ट्रांसफर 10 गुना से 100 गुना तक तेज हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here