सेहत का खजाना है कद्दू का जूस

0
382

नई दिल्ली.
पौष्टिक सब्जियों की सूची में शुमार कद्दू का लोग अलग-अलग तरह से सेवन करते हैं और इसकी सब्जी से लेकर मीठे पकवान जैसे लजीज व्यंजन बनाते हैं, मगर रोजाना एक गिलास कद्दू का जूस पीने से अनेक लाभ मिलते हैं।

-नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार, कद्दू के अर्क में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी प्रभाव होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता की कार्यक्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता है। वहीं, रिसर्चगेट की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के मुताबिक, कद्दू में बीटा कैरोटीन और विटामिन-C की अच्छी मात्रा होती है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती प्रदान कर सकती है। इसलिए रोजाना कद्दू के जूस का सेवन लाभदायक है।

-अगर आपको किडनी स्टोन की समस्या है तो आपके लिए रोजाना एक गिलास कद्दू के जूस का सेवन लाभकारी सिद्ध हो सकता है।एक शोध के मुताबिक, कद्दू के जूस का सेवन कैल्शियम ऑक्सालेट के क्रिस्टल बनने की प्रक्रिया को रोक सकता है। यही क्रिस्टल किडनी स्टोन का रूप ले लेते हैं। इसके अलावा, कद्दू में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी को भी किडनी स्टोन के बड़े जोखिमों को रोकने में मददगार माना जाता है।

-अगर आप बढ़ते वजन की चपेट में आने से बचना चाहते हैं तो आपके लिए अपनी डाइट में ताजे कद्दू के एक गिलास जूस को शामिल करना एक अच्छा विचार सिद्ध हो सकता है। कद्दू के जूस में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है, इसलिए इससे कैलोरी नियंत्रण में रहती है और वजन नहीं बढ़ता है। वहीं, इसमें मौजूद विटामिन-C शरीर में फैट ऑक्सीडेशन को बढ़ाता है, जिससे वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।

-अगर किसी कारणवश आपके शरीर के किसी हिस्से में सूजन आ गई है तो इसे ठीक करने के लिए भी कद्दू के जूस का सेवन करना लाभदायक होगा। एक शोध के मुताबिक, कद्दू में एंटीइंफ्लामेटरी प्रभाव पाया जाता है। यह प्रभाव सूजन की समस्या को दूर करने में काफी मदद सकता है। कद्दू में पाया जाने वाला यह प्रभाव कद्दू के जूस में भी मौजूद होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here