गर्मी में गर्म चूल्हे के पास आसान नहीं खाना बनाना, इसलिए इसे आजमाएं

0
701

नई दिल्ली.
गर्मियों में अधिकतर लोगों को एसिडिटी, पेट से जुड़ी समस्या, चिड़चिड़ापन, थका हुआ महसूस होना और पसीना आदि चीजों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में किचन में गर्म चूल्हे के सामने खड़े होकर खाना पकाना और भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप कुछ हल्के व्यंजन बना सकते हैं, मसलन-

दही चावल- इसे बनाना काफी आसान है। ये चिलचिलाती गर्मी में सबसे अधिक आराम देने वाले फूड्स में से एक है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले चावल में नमक डालकर पका लें। फिर एक पैन में तेल डालें। इसमें मिर्च और राई भुनें। जब तक मिर्च और बीज पकें, दही और चावल को मिला लें। इसके बाद चावल तेल में डालें। इसे चलाएं और चावल को कुछ देर के लिए ठंडा होने दें। ऐसे तैयार हो जाएंगे दही चावल।

लेमन राइस – लेमन राइस पकाने के लिए आपको थोड़े से धनिये के बीज, सरसों के बीज, वनस्पति तेल, करी पत्ते, हरी मिर्च, अदरक का एक छोटा टुकड़ा, मूंगफली, नींबू और चावल की जरूरत होगी। सबसे पहले चावल में नमक डालकर पका लें। इस अलग रख दें। इसके बाद एक पैन में तेल, बीज, मिर्च, अदरक, मूंगफली और करी पत्ता डाल देना है और इसे थोड़ी देर के लिए पकने देना है। इसमें चावल डालें और अच्छे से मिक्स कर दें। फिर इसमें नमक और नींबू रस डालें अच्छे से मिक्स होने दें। ऐसे तैयार हो जाएगा लेमन राइस।

सलाद – आप फलों और सब्जियों से बना सलाद खा सकते हैं। इसमें प्रोटीन के लिए नट्स शामिल कर सकते हैं। सब्जियां और फल काफी हल्के होते हैं। इससे आपको एसिडिक महसूस नहीं होगा। बेहतर स्वाद के लिए आप इसमें हर्बस, मसाले, फ्रूट जेस्ट और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आमरस और रोटी – गर्मियों में आम का सेवन खूब किया जाता है। इसका सेवन करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। ये आपको ठंडा रखता है। इसे आम, इलायची पाउडर, घी और स्वादानुसार चीनी से तैयार किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here