बड़े धोखे हैं इस राह में…ऑनलाइन डेटिंग करें, पर आंख मूंद कर नहीं

0
289

नई दिल्ली.
लॉकडाउन के कारण लोग अपने-अपने घरों में रहने को मजबूर हो गए हैं। बच्चे, बूढ़े और कपल और युवा सभी इसमें शामिल हैं, लेकिन घर में रहने पर कई युवा सोशल मीडिया के जरिए ऑनलाइन डेटिंग कर रहे हैं। लेकिन इसके खतरे से वे अनजान हैं। जब भी हम किसी भी व्यक्ति से वर्चुअल माध्यम से मिलते है, तो हम उसके बारे में सिर्फ उतना ही जान पाते हैं, जितना वह हमें अपने बारे में बताता है। कई गलत लोग इस कमी का फायदा भी उठा सकते हैं। कई बार उन्हें फांसा जाता है। इसलिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है-

-बिना भरोसे के और सामने वाले शख्स को ठीक से जाने अपनी तस्वीरें शेयर न करें। इस बात का भी ख्याल रखें कि आप अपनी बेहद पर्सनल जानकारी न शेयर करें। अगर आपकी पर्सनल जानकारी किसी गलत हाथों में चली गई तो इसकी भारी कीमत आपको चुकानी पड़ सकती है.। आप किसी भी ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं। डेटिंग करते वक्त इस बात का खास ख्याल रखें कि जब तक आप सामने वाले को ठीक से जान न लें, तब तक कोई भी पर्सनल जानकारी उसके साथ शेयर न करें।

-ऑनलाइन डेटिंग पार्टनर से मिलने जाएं तो इस बात का खास ख्याल रखें कि आप कौन सी जगह पर उससे मिल रहे हैं। किसी एकांत जगह पर उनसे मिलने से बचना चाहिए। जहां भी मिले वह थोड़ी भीड़-भाड़ वाली जगह होनी चाहिए। साथ ही आप अपने किसी भी दोस्त को साथ लें जा सकतें है जो दूर से आपके उपर नज़र रखें। ऐसा करके आप अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करेगें।

-कई लोगों में आदत होती है कि थोड़ी दिन की डेटिंग के बाद ही बिना एक दूसरों को ठीक से जाने अपनी पर्सनल वीडियोज़ शेयर करने लगते हैं। ऐसा करना बिलकुल भी ठीक नहीं है। मार्केट में कई ऐसे सॉफ्टवेयर मौजूद हैं, जिनकी मदद से आपकी अच्छी वीडियो को गलत बनाया जा सकता है। इसे किसी भी पार्न साइट्स पर डाला जा सकता है। इसलिए वीडियो शेयर करने से पहले व्यक्ति को ठीक से जान लें, तभी उन्हें अपनी वीडियोज शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here