DRDO
कोविड मरीजों के इलाज के लिए डीआरडीओ की दवा को मंजूरी (फोटो: एएनआई)

आज यानी सोमवार को डीआरडीओ (DRDO) यानी रक्षा अनुसंधान विकास संगठन की एंटी कोरोना ड्रग 2DG के 10,000 पैकेट आपातकाली इस्तेमाल के लिए रिलीज किए जाएंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि वह सुबह 10.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दवा का पहला बैच रिलीज करेंगे।

वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन भी इस मौके पर उपस्थित रह सकते हैं। यह दवा एक पाउडर के रूप में है। इस दवा को सबसे पहले दिल्ली के डीआरडीओं के कोविड अस्पताल में भर्ती मरीजों को दिया जाएगा।

डीआरडीओ इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड अलाइड साइंसेस  ने डॉ. रेड्डीज लैबोरेट्रीज के साथ मिलकर इस दवा को बनाया है। क्लीनिकल रिसर्च के दौरान 2-डीजी दवा के 5.85 ग्राम के पाउच तैयार किए गए। इसके एक-एक पाउच सुबह-शाम पानी में घोलकर मरीजों को दिए गए। अध्ययन में पाया गया कि जिन मरीजों को दवा दी गई थी, उनमें तेजी से रिकवरी देखी गई। इसी आधार पर ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने इस दवा के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दी है।

डीआरडीओ के मुताबिक देशभर के जिन 27 अस्पतालों में इस दवा के आखिरी ट्रायल किए गए थे। वहां से बचा हुआ स्टॉक भी इकट्ठा किया गया है।  यह दवा फिलहाल अस्पतालों में डॉक्टर की सलाह पर ही दी जाएगी। अभी तर इसकी सिर्फ आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here