विटामिन-ई का कैप्सूल है बड़े काम का

0
311

नई दिल्ली.
विटामिन-ई एक आवश्यक पोषक तत्व है जो सीड्स, हरी सब्जी, नट्स समेत कुछ अन्य खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक तौर पर पाया जाता है। ब्यूटी एक्सपर्ट्स कहते हैं कि त्वचा या बालों की देखभाल के लिए विटामिन-ई काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा और बाल दोनों के लिए बेहद लाभकारी होता है।
विटामिन-ई का कैप्सूल आपको आसानी से किसी भी मेडिकल शॉप पर मिल जाएगा। इसके एक कैप्सूल को बीच से काट लें और इसमें से निकलने वाले तेल को अपने फेस पैक, बादाम तेल, नारियल तेल, ऐलोवेरा जेल या फिर बॉडी लॉशन में मिलाकर अपने चेहरे पर लगा लें। इसके अलावा आप चाहें तो इसे सीधे अपनी त्वचा पर भी लगा सकते हैं।

आजमाएं इसे-

-आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए भी आप विटामिन-ई के कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बादाम तेल में विटामिन-ई का एक कैप्सूल मिलाएं और फिर त्वचा पर लगा लें। रात के समय सोने से पहले इसका इस्तेमाल करना फायदेमंद साबित होता है। केवल दो हफ्ते में आंखों के नीचे हो रहे काले घेरे हट जाएंगे।

-बालों को स्वस्थ बनाएं रखने के लिए विटामिन-ई के कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए अपने बालों के तेल में विटामिन-ई की एक कैप्सूल मिलाकर बालों पर लगा सकते हैं। बालों को वॉश करने से एक से दो दिन पहले विटामिन-ई के साथ तेल लगा लें। इस तरह से कुछ हफ्ते करने पर आपको अपने बालों में फर्क नजर आने लगेगा।

-अगर आपकी त्वचा ढीली होगी है या बढ़ती उम्र के कारण त्वचा की कसावट गायब होती जा रही है तो आप विटामिन-ई के कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सोने से पहले एक कटोरी में ऐलोवेरा जेल के साथ विटामिन-ई की कैप्सूल को मिलाकर अपनी त्वचा पर लगा लें। इस तरह से लगातार कुछ हफ्तों तक करें।

-चमकदार और मुलायम होंठों के लिए भी आप विटामिन-ई का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल ग्लिसरीन या बादाम तेल के साथ मिलाकर करें। रात में सोने से पहले इसे अपने होंठों पर लगाएं। इस तरह से लगातार करने पर कुछ ही दिनों में आपके लिप्स सॉफ्ट और चमकदार हो जाएंगे।

-विटामिन-ई के कैप्सूल का प्रयोग फेस सीरम के तौर पर भी किया जा सकता है। इससे चेहरे पर रेडिऐंट ग्लो मिलता है। बेहतरीन फायदे के लिए इसका इस्तेमाल रात को सोने से पहले कर सकते हैं। इसके लिए कैप्सूल को बीच से खोलें और इसमें से निकलने वाले तेल को चेहरे पर लगाकर मसाज कर लें। इस तरह से लगातार एक सप्ताह तक करने पर आपका चेहरा दमकने लगेगा।

-अगर आप भी स्ट्रेच मार्क्स से परेशान हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए विटामिन-ई का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नारियल तेल या बादाम तेल में विटामिन-ई के कैप्सूल को बीच से काटकर मिला लें और अपने स्ट्रेच मार्क्स पर लगा लें। इस तरह से कुछ हफ्ते करने पर ये कम होने लगेंगे और जल्द ही इससे छुटकारा पाया जा सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here