सेहत के लिए खतरा है ज्यादा उबासी, सावधान रहें

0
258

नई दिल्ली
बार-बार उबासी आना सेहत के लिए खतरनाक है। दिन भर में 3 से 4 बार उबासी आना आम बात है, लेकिन कुछ लोगों को जरूरत से ज्यादा उबासियां आने लगती हैं। यह सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। बोरियत उबासी का सबसे बड़ा कारण है। जब आप बोर होते हैं तो ज्यादा उबासी आती है। ऐसी स्थिति में थोड़ी देर विराम लें, अपनी सीट छोड़ें, और अपने आपको दूसरे कामों में लगाएं।

-थकान के कारण उबासी आती है इसलिए पानी पीना भी इससे छुटकारा पाने का एक अच्छा तरीका है। पानी आपके शरीर को हाइड्रेट करेगा और आप तरोताजा महसूस करेंगे।

-ज्यादा काम और पर्याप्त नींद की कमी भी उबासी का कारण है। कम सोना और तनाव ये दोनों चीजें शारीरिक और मानसिक रूप से आपको परेशान करती हैं।

-अधिकतर लोग जब किसी को उबासी लेते देखते हैं तो वे भी उबासी लेना शुरू कर देते हैं। यदि आप भी ऐसा ही करते हैं तो ऐसा करना बंद कर दें। ऐसे में आप दूसरे की तरफ से तुरंत अपनी निगाहें हटा लें ताकि आपकी उबासी लेने की इच्छा ना हो।

-दिल और फेफड़ों की बीमारियों के कारण भी उबासी ज्यादा आती है। यदि आपको अस्थमा है या फिर दिल या फेफड़ों से संबन्धित बीमारी है तो उसका सही इलाज कराएं। अन्यथा बाद में आपको ज्यादा परेशानी उठानी पड़ सकती है।

-यदि शरीर में ब्लड ग्लूकोज का लेवल कम हो जाए, तो समझ लीजिए कुछ गड़बड़ है। उबासी आना हाइपोग्लाइसीमिया का शुरुआती संकेत होता है। ब्लड में ग्लूकोज लेवल कम होने से उबासी आनी शुरू हो जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here