मेथी के दाने से बाल घने, ग्रोथ के लिए भी आजमाएं

0
309

नई दिल्ली.
हेयर केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि हेयर फाॅल को दूर करने में मेथीदाना बेहद ही प्रभावी तरीके से काम करता है। यह न सिर्फ हेयर फाॅल से निजात दिलाता है, बल्कि आपकी स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है, जिसके कारण हेयर फाॅलिकल्स नरिश्ड होते हैं और नए बाल विकसित होते हैं।

मेथीदाने के इस्तेमाल के तरीके-

-मेथी के बीज को रात भर भिगोएं। उन्हें थोड़ा पानी या नींबू के रस के साथ ब्लेंड करें। इसे फेस पैक की तरह अपने बालों में लगाएं और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में इसे रिंस करें। अगर आप शैम्पू का इस्तेमाल कर रहे हैं तो किसी माइल्ड शैम्पू को ही चुनें।

-हेयर ग्रोथ के लिए मेथी को नारियल के तेल में तब तक गर्म करें, जब तक कि बीज लाल न हो जाएं। फिर तेल को हल्का ठंडा होने दें और गुनगुने तेल से अपनी स्कैल्प पर मसाज करें। इस तरह नारियल तेल का इस्तेमाल आपके बालों की ग्रोथ में बढ़ावा देगा।

-अगर आपकी स्कैल्प रूखी है और उसमें इचिंग की समस्या है तो ऐसे में आप मेथी के दानों को एग याॅक के साथ मिक्स करके पेस्ट बनाएं। अब इस मास्क को अपनी स्कैल्प पर लगाकर आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में माइल्ड शैम्पू की मदद से बालों को वॉश करें।

-अगर आप डैंड्रफ की समस्या से निजात पाना चाहती हैं तो ऐसे में आप दही के साथ मेथी दाने को मिक्स करके एक पेस्ट तैयार करें। आप इस मास्क को सप्ताह में तीन बार अप्लाई कर सकते हैं। आखिरी में माइल्ड शैम्पू की मदद से अपने बालों को क्लीन करें।

-आज के समय में लोगों के असमय ही बाल सफेद होने लग जाते हैं। हेयर केयर एक्सपर्ट के अनुसार, आप मेथीदाने की मदद से असमय सफेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए मेथी दाने और करी पत्ता को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। अब आप इसे अपने बालों में लगाकर आधे घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में माइल्ड शैम्पू की मदद से बालों को वॉश करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here