घर में हो कोई संक्रमित, तो इन बातों का रखें ख्याल

0
171

नई दिल्ली.
सरकार ने लोगों के लिए गाइडलाइन जारी करते हुए कहा है कि हल्के लक्षण वाले मरीज आस्पतालों की तरफ ना भागे और घर पर ही होम क्वारंटाइन रहकर अपना इलाज कराए। जिन लोगों के घर में कोई कोरोना संक्रमित है उनके अटेंडेंट को खुद को सुरक्षित रखकर मरीज की देखभाल करना एक बहुत बड़ी चुनौती है। अगर आपके घर पर भी कई कोरोना संक्रमित है, तो अपना भी रखे पूरा ध्यान।

-अगर आपके घर में कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमित है तो उसके इस्तेमाल के लिए घर करने के बर्तनों को अलग कर दें और इनको बार-बार हाथ न लगाएं। इनको धोने की स्थिति में बाक़ी बर्तनों से अलग रखें और गर्म पानी से धोएं।

-घर के जिस कमरें में मरीज है उस थोड़ा-थोड़ी देर में सेनेटाइज़ करते रहें। आप दिन में तीन से चार बार सेनेटाइज़ करना सबसे बेहतर होगा।

-कोरोना संक्रमित मरीज की इम्यूनिटी का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। पर आप भी हेल्दी डाइट लें और डॉक्टर की सलाह से स्टीम, काढ़ा, हल्दी दूध और ज़रूरी दवाओं का सेवन करते रहें।

– आप कमरे की खिड़की और दरवाज़े हर समय खोलकर रखें और हर समय डबल मास्क लगाकर रखें और हाथों में ग्लब्स पहने। इसके बाद भी थोड़ी-थोड़ी देर में हाथों को साबुन या हैंड सैनिटाइजर से साफ करते रहे

-अगर घर में आप कोरोना मरीज के साथ एक ही बाथरूम शेयर कर रहे है तो आप यह कोशिश करें कि मरीज के बाथरूम जाने से पहले आप अपने रूटीन वर्क निपटा लें और बाद में मरीज बाथरूम का इस्तेमाल करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here