आप कितना नशे में, बताएगी यह घड़ी

0
253

नई दिल्ली
ब्लड ग्लूकोज लेवल ट्रैकिंग पर काम करने वाली यूके ही हेल्थ टेक कंपनी रॉकले फोटोनिक्स की कमाल। एप्पल के साथ मिलकर एक ऐसी घड़ी पर वह काम कर रही है, जो बताएगी कि आप कितना नशे में हैं। यही नहीं, घड़ी आपका ब्लड प्रेशर भी बताएगी।

दरअसल, फरवरी महीने में एप्पल स्मार्टवॉच से जुड़ा एक पेटेंट सामने आया था। इससे संकेत मिले थे कि एप्पल अपनी वॉच में ब्लड शुगर देखने की सुविधा देगा। यानी भविष्य में आने वाली स्मार्टवॉच ग्लूकोज लेवल मॉनिटरिंग के साथ आएगी। अब एक ताजा रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि भी हो गई है। साफ है कि यह फीचर कंपनी की स्मार्टवॉच में दिया जा सकता है। बता दें कि Apple Watch में हार्ट-रेट मॉनिटरिंग और ब्लड-ऑक्सीजन लेवल (SpO2) मॉनिटरिंग जैसे फीचर्स पहले से मिलते हैं।

ब्लड शुगर के लेवल को ट्रैक करने के अलावा, रॉकले फोटोनिक्स कंपनी ब्लड प्रेशर और यहां तक की अल्कोहल लेवल मॉनिटरिंग पर भी फोकस करती है। इससे यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि ये दोनों फीचर्स भी भविष्य में आने वाली Apple वॉच डिवाइस में आ सकती हैं। हालांकि अभी कुछ भी पक्का नहीं कहा जा सकता।

यह दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली स्मार्टवॉच में से एक है। इसमें ढेर सारे प्रीमियम फिटनेस ट्रैकिंग फीचर्स के साथ बिल्ट-इन सेलुलर कनेक्टिविटी भी मिलती है। इसमें ब्लड ऑक्सीजन लेवल, ECG ऐप, स्लीप ट्रैकिंग और वर्कआउट ट्रेकिंग दी गई है। भारत में Apple वॉच सीरीज़ 6 की कीमत 40,900 रुपये से शुरू होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here