Char Dham Yatra

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने इस साल चार धाम यात्रा पर रोक लगा दी है. दरअसल देशभर के साथ-साथ उत्तराखंड में भी कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. ऐसे में स्थिति को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने चारधाम यात्रा पर रोक लगाने का फैसला लिया है.

सीएम तीरथ सिंह रावत ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सरकार ने इस साल चार धाम यात्रा पर रोक लगा दी है. चार मंदिरों के पुजारियों को ही केवल यहां पूजा करने की इजाजत होगी. इससे पहले कोरोना के संक्रमण को देखते हुए हेमकुंड साहिब की यात्रा स्थगित करने की खबर भी सामने आई थी.

उत्तराखंड के चमोली स्थित हेमकुंड साहिब गुरुद्वारे के लिए 10 मई से यात्रा शुरू होनी थी. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ने यात्रा को टाल दिया है. अभी यात्रा की नई तारीख को लेकर जानकारी नहीं दी गई है.

श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के उपाध्यक्ष नरेंद्र जीत सिंह बिंद्रा ने कहा, “मौजूदा हालात में जिस तरह से कोरोना वायरस का संकट है, उसे देखते हुए हेमकुंड यात्रा को शुरू करना ठीक नहीं होगा. ऐसे में लोगों का एक साथ इकट्ठा होना संक्रमण के फैलने की वजह बन सकता है. इसलिए यात्रा को स्थगित कर दिया गया है. कोरोना संक्रमण कम होने के बाद यात्रा के लिए नई तारीख घोषित की जाएगी.”

कोरोना वायरस के मामलों मे निरंतर हो रही वृद्धि के मददेनजर देहरादून में 26 अप्रैल की शाम सात बजे से तीन मई की सुबह पांच बजे तक कोरोना कर्फ्यू लागू है. देहरादून के जिलाधिकारी आशीष कुमार श्रीवास्तव की ओर से इस संबंध में आदेश जारी किया गया है. इसमें कहा गया है कि इस अवधि के दौरान जिले के नगर निगम ऋषिकेश, देहरादून व छावनी परिषद गढी कैंट और क्लेमेंटाउन में पूरी तरह कोरोना कर्फ्यू रहेगा.

आदेश के अनुसार, इस दौरान निजी वाहनों की आवाजाही पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगी. इस अवधि में फल, सब्जी, डेयरी और राशन की दुकानें शाम चार बजे तक ही खुलेंगी. हांलांकि, पेट्रोल पंप व गैस आपूर्ति और दवा की दुकानें पूरे समय खुलेंगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here