राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन की अवधि एक हफ्ते के लिए बढ़ी दी गऊ है। यानी दिल्ली में तीन मई तक लॉकडाउन लागू रहेगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन अगले सोमवार यानी तीन मई सुबह पांच बजे तक लागू रहेगा। उन्होंने कहा कि संक्रमण के खिलाफ लॉकडाउन ही आखिरी हथियार है। आपको दिल्ली में 19 अप्रैल को रात 10 बजे से लॉकडाउन शुरू हुआ था, जो 26 अप्रैल सुबह 5 बजे तक चलना था।

उन्होंने कहा कि हमने एक हफ्ते का लॉकाडाउन लगाया था, जो कल यानी सोमवार सुबह छह बजे खत्म हो रहा था। ये आखिरी हथियार था कोरोना के खिलाफ, लेकिन अभी भी संक्रमण कम नहीं हो रहा है। हमने सभी से बात की और सबका कहना है कि लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया जाना चाहिए। लॉकडाउन के दौरान संक्रमण दर 36 से 37 प्रतिशत तक पहुंच गई। उन्होंने बताया कि एक से दो दिन में इसमें कमी आई है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने एक बार फिर ऑक्सीजन की कमी का मसला उठाया और कहा कि हमें केंद्र की तरफ से 490 मीट्रिक टन ऑक्सीजन अलॉट की गई है, लेकिन ये अलॉटमेंट भी पूरा हमारे पास नहीं पहुंच रहा है। उन्होंने बताया कि हमारी यानी दिल्ली की रोज की जरूरत 700 मीट्रिक टन की है।

आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को संक्रमण के 22,695 नए मामले सामने आए। वहीं 23,572 लोग ठीक हुए और 357 की मौत हो गई। यहां पर अब तक 10 लाख 04 हजार 782 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। इनमें 8 लाख 97 हजार 804 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 13,898 मरीजों की मौत हो चुकी है। 93,080 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है।

ऑक्सीजन की देश में बढ़ती मांग को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला किया है। सरकार ने देशभर में 551 ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण करने का निर्णय लिया है। इन प्लांटों का निर्माण पीएम केयर्स फंड के जरिए सरकारी अस्पतालों में किया जाएगा। पीएमओ की ओर से बताया गया है कि अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने के लिए पीएम केयर्स फंड ने सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं में 551 डेडिकेटेड प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन मेडिकल ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाने के लिए फंड के आवंटन की मंजूरी दे दी है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here