महाराष्ट्र में पालघर जिला के विरार वेस्ट में शुक्रवार को बड़ा हादसा हो गया। यहां स्थित विजय वल्लभ कोविड सेंटर के आईसीयू (ICU) गहन चिकित्सा कक्ष में आग लगने से 13 मरीजों की मौत हो गई है। मृतकों में चार महिलाएं शामिल हैं। इस हादसे के वक्त आईसीयू  में 15 मरीज भर्ती थे, जबकि पूरे अस्पताल में 90 मरीज भर्ती थे। ऑक्सीजन सपोर्ट वाले 21 मरीजों को दूसरे अस्पताल में शिफ्ट किया गया है।

यह घटना आज तड़के तीन बजकर 25 मिनट पर घटित हुई। आग की सूचना मिलते ही दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची और एक घंटे की मशक्कत के बाद आग को काबू में किया। बताया जा रहा है कि आग एसी में शॉर्ट सर्किट होने की वजह से लगी थी। राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

उधर, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने इस घटना पर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के पालघर के एक अस्पताल में आग लगने से लोगों की जान चली गई। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है। घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना करता हूं।

मरीजों के परिजन का आरोप है कि जब आग लगी तब अस्पताल का स्टाफ मरीजों को अंदर छोड़कर बाहर भाग आया था। ऐसे में उन्होंने (परिजन) खुद अंदर जाकर मरीजों को बाहर निकालने की कोशिश की थी। बताया जा रहा है कि हादसे के समय आईसीयू में दो नर्स मौजूद थीं। वहीं अस्पताल के सीईओ (CEO) दिलीप शाह ने दावा किया कि रात में अस्पताल में डॉक्टर थे, लेकिन हादसे के समय ड्यूटी पर मौजूद कुल स्टाफ का सही आंकड़ा नहीं बता पाए।

आपको बता दें कि दो दिन पहले यानी बुधवार को महाराष्ट्र के नासिक स्थित जाकिर हुसैन अस्पताल में ऑक्सीजन टैंक लीक हो गया थी, जिसकी मरम्मत के लिए 30 मिनट तक ऑक्सीजन सप्लाई रोक दी गई थी। इसके चलते 24 मरीजों की मौत हो गई थी। जिस वक्त ऑक्सीजन सप्लाई रोकी गई, उस वक्त 171 मरीज ऑक्सीजन पर और 67 मरीज वेंटिलेटर पर थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here