कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए उत्तर प्रदेश के पांच शहरों पर लॉकडाउन लागू नहीं होगा। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को इस संबंध में इलाहाबाद हाई कोर्ट के आदेश को खारिज कर दिया, लेकिन राज्य में अब दो दिन का वीकेंड लॉकडाउन लागू होगा। योगी सरकार ने मंगलवार को वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान किया है, जिसके मुताबिक राज्यभर में शनिवार तथा रविवार को लॉकडाउन लागू रहेगा। इससे पहले राज्य में रविवार को लॉकडाउन लागू रहता था।

आपको बता दें कि इलाहाबाद हाई कोर्ट ने सोमवार को एक याचिका पर सुनवाई करते हुए राज्य सरकार को आदेश दिया था कि वह पांच शहरों लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज और गोरखपुर में 26 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन लागू करे, लेकिन राज्य सरकार ने कोर्ट के निर्देश पर अमल करने से इनकार कर दिया था। राज्य सरकार ने कहा कि उन्होंने कोरोना की रोकथाम के लिए सख्ती लगाई है तथा वह और भी ज्यादा सख्ती पर विचार कर रही हैं। सरकार ने कहा था कि प्रदेश के लोगों की अजीविका को बचाने के मद्देनजर प्रदेश में पूर्ण लॉकडाउन नहीं लगाएंगे।

यूपी सरकार ने मंगलवार को राज्य में वीकेंड लॉकडाउन का ऐलान किया। इसके तहत आवश्यक सेवाओं को छोड़कर प्रदेश में शनिवार और रविवार को सभी प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। कोरोना के प्रबंधन के लिए गठित टीम-11 को सीएम योगी ने मंगलवार को इस संबंध में निर्देश दिए हैं। योगी ने कहा कि जिन शहरों में 500 से ज्यादा ऐक्टिव केस हैं, वहां रात आठ बजे से लेकर अगले दिन सुबह 7 बजे तक नाईट कर्फ्यू लागू रहेगा।

इसके साथ ही योगी ने दिल्ली-मुंबई से लौट रहे प्रवासी मजदूरों के लिए भी विशेष निर्देश दिए हैं। उन्होंने गृह विभाग और परिवहन विभाग को समन्वय बनाकर प्रवासी मजदूरों को घर पहुंचाने के लिए वाहन की व्यवस्था करने के लिए कहा है। साथ ही प्रवासी श्रमिकों की कोरोना टेस्टिंग और ट्रीटमेंट को लेकर भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से ग्रसित मरीजों के लिए लखनऊ, कानपुर नगर, प्रयागराज, वाराणसी, झांसी, गोरखपुर, मेरठ जिलों समेत प्रदेश के सभी जिलों में कोविड बेड की संख्या को दोगुना करने की आवश्यकता है।

उन्होंने सभी जिलों में 200-200 बेड का विस्तार करने का निर्देश दिया है, जो ऑक्सीजन की सुविधा से लैस होंगे। इस प्रकार से 75 जिलों में तत्काल करीब 15 हजार बेड का इजाफा हो सकेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पांच नए ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की शुरू हो गई है। इसे शीघ्रता से क्रियाशील किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here