कोरोना वायरस से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हालात दिन-ब-दिन बिगड़ते जा रहे हैं। इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्‌ठी लिखी है और उनसे कोरोना मरीजों के लिए 7000 बिस्तरों को रिजर्व करने की मांग की है। साथ ही केजरीवाल ने मोदी से ऑक्सीजन भी तुरंत मुहैया कराने की मांग की है।

सीएम केजरीवाल ने रविवार को संवाददाताओं को बताया कि दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के लगभग 25 हजार नए मामले सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि चिंता की बात यह है कि पिछले 24 घंटे में पॉजिटिविटी रेट 26 प्रतिशत से बढ़कर करीब 30 फीसदी हो गई है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना के बेड तेजी से खत्म हो रहे हैं। आईसीयू (ICU) बेड की कमी हो गई है। पूरी दिल्ली में 100 से भी कम आईसीयू बेड बचे हैं। ऑक्सीजन की कमी है। उन्होंने कहा कि हम लगातार केंद्र सरकार के संपर्क में हैं और हमें मदद भी मिल रही है।

उन्होंने कहा कि मेरी शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से बात हुई थी। मैंने उन्हें बताया कि हमें बेड और ऑक्सीजन की बहुत ज्यादा जरूरत है। आज मेरी बात केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से बात हुई, मैंने उन्हें भी हालात के बारे में बताया। दिल्ली में केंद्र सरकार के अस्पतालों में 10,000 बेड हैं, उसमें 1800 बेड कोरोना के लिए आरक्षित हैं।

केजरीवाल ने केंद्र सरकार से निवेदन है कि इतनी गंभीर परिस्थिति में कम से कम 7,000 बेड कोरोना के लिए आरक्षित किए जाएं और तुरंत ऑक्सीजन की सप्लाई की जाए। दिल्ली सरकार अगले दो से तीन  दिन में 6,000 से ज्यादा ऑक्सीजन बेड तैयार कर लेगी।

उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार ने रेलवे से आनंद विहार और शकूर बस्ती रेलवे स्टेशन पर कोरोना बेड की व्यवस्था करने की अपील की है। पिछले साल जब कोरोना पीक पर था, तब रेलवे ने दिल्ली में 5,000 कोरोना बेड की व्यवस्था की थी। इसी तरह इस साल भी उन्हें ये व्यवस्था करनी चाहिए। इनमें ऑक्सीजन सपोर्ट, मेडिकल स्टाफ और ऑक्सीजन की व्यवस्था भी होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने बताया कि पिछले 24 घंटे में यहां संक्रमण के 24 हजार 500 नए केस आए हैं। इन आंकड़ों से पता चलता है कि कोरोना वायरस दिल्ली में कितनी तेजी से बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि हम कई अस्पतालों में हाई फ्लो ऑक्सीजन का इंतजाम कर रहे हैं। राधा स्वामी सत्संग, यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, कॉमन वेल्थ गेम के अलावा स्कूलों में भी इंतजाम किए जा रहे हैं। यहां पर पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के कारण रिकॉर्ड 167 लोगों की मौत हुई है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here