इस साल सीबीएसई (CBSE) यानी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं परीक्षा नहीं होगी। सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देजर 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी है। इस साल 10वीं के सभी छात्र प्रमोट किए जाएंगे। वहीं 12वीं की फिलहाल टाल दी गई हैं। इस पर सरकार एक जून को फैसला लेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की बुधवार दोपहर में हुई बैठक के बाद सरकार ने यह फैसला लिया है। इस बात की जानकारी केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने दी। उन्होंने बताया कि चार मई से होने वाली 12वीं की परीक्षाएं टाल दी गई है। उन्होंने बताया कि सीबीएसई बोर्ड एक जून को रिव्यू करेगा। इसके बाद 12वीं की परीक्षाओं को कराया जाए या नहीं इस बारे में फैसला किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एग्जाम से कम से कम 15 दिन पहले छात्रों को इसकी की सूचना दी जाएगी। वहीं 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। इस साल 10वीं के छात्र प्रमोट होंगे। बोर्ड इसके लिए एक क्राइटेरिया तय करेगा, जिसके तहत छात्रों को प्रमोशन मिलेगा। उन्होंने कहा कि यदि कोई छात्र रिजल्ट को लेकर संतुष्ट नहीं है तो उसे परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा। ये परीक्षाएं परिस्थितियों के सुधार के बाद ही कराई जाएंगी।

आपको बता दें कि ऑल इंडिया स्टूडेंट एसोसिएशन ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को टालने की मांग की थी। एसोसिएशन की तरफ से शिक्षा मंत्रालय को चिट्ठी लिखी गई थी। साथ ही छात्रों ने भी सोशल मीडिया पर #CancelBoardExam2021 कैंपेन चलाया है।

वहीं  महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश सहित कई राज्य सरकारों ने भी कोरोना से उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर 10वीं तथा 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की थी। महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश ने बोर्ड की परीक्षाएं पहले ही टाल दिया है। साथ ही महाराष्ट्र में एमपीपीएससी (MPPSC) की परीक्षाएं भी टाली गई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here