छिटपुट हिंसक घटनाओं को छोड़कर पश्चिम बंगाल तथा असम में गुरुवार को दूसरे चरण का मतदान शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हो गया। इन दोनों राज्यों की 69 सीटों पर आज मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। चुनाव आयोग के अनुसार पश्चिम बंगाल में शाम छह बजे तक में 80.43 प्रतिशत  और असम में 74.64 फीसदी मतदान हुआ है।

पश्चिम बंगाल में 30 सीटों पर मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। राज्य में जिन विधानसभा सीटों पर आज सीटों में वोटिंग हुई, उनमें दक्षिण 24 परगना की 4, बांकुरा की 8, पूर्वी मेदिनीपुर 9, पश्चिम मेदिनीपुर की 9 सीटें शामिल है। दूसरे चरण में 171 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई। इनमें 152 पुरुष और 19 महिलाएं हैं। दूसरे चरण के मतदान के लिए 3,210 पोलिंग बूथ बनाए गए थे। राज्य में सुरक्षाकर्मियों की 800 कंपनियां तैनात की गई हैं। इनमें से 22 कंपनी अकेले नंदीग्राम थी। चुनाव आयोग ने चुनाव को पारदर्शी बनाने के लिए नंदीग्राम के पोलिंग बूथ पर सीसीटीवी लगवाए थे। वहीं असम की 39 सीटों पर 345 प्रत्याशियों के लिए मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

 

इस बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह पर बड़े आरोप लगाए। उन्होंने सवाल किया कि पीएम मोदी चुनाव वाले दिन पश्चिम बंगाल में प्रचार कैसे कर सकते हैं? वहीं उन्होंने शाह सीधे केंद्र के भेजे सुरक्षाकर्मियों को आदेश देने का आरोप लगाया और इसे चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन बताया है।

उन्होंने लोगों से बातचीत करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश और बिहार से आए लोग माहौल खराब कर रहें हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग इस संबंध में कई बार शिकायत की गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। उन्होंने राज्यपाल जगदीप धनखड़ से फोन पर बात की और केंद्रीय बलों की शिकायत की। साथ ही उन्होंने कहा कि यदि चुनाव आयोग ने कार्रवाई नहीं की, तो कोर्ट जाऊंगी।

उधर, मोदी ने बंगाल में ही एक रैली में कहा कि ममता बनर्जी हार मान चुकी हैं। बंगाल के लोगों ने दीदी की सरकार हटाने का फैसला कर लिया है। उन्होंने कहा कि राज्य के लोग अब और ज्यादा इंतजार करने के मूड में नहीं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here