प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बंगलादेश के दो दिवसीय दौरे पर है। पीएम बांग्लादेश के 50वें स्वतंत्रता दिवस पर होने वाले स्वर्ण जयंती समारोह में शामिल होंगे। वह आज सुबह साढ़े दस बजे स्पेशल विमान से ढाका के हजरत शाह जलाल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहचे। यहां पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने मोदी की अगवानी की। हवाई अड्डा पर ही राष्ट्र गान बजाकर मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। मोदी अपने साथ तोहफे के तौर पर कोरोना वैक्सीन के 12 लाख डोज पहुंचे हैं।

पीएम मोदी ने ढाका में लिबरेशन वॉर फाइटर मुक्तियोद्धओं से भी मुलाकात की। इसके बाद प्रधानमंत्री का काफिला राष्ट्रीय शहीद स्मारक पहुंचा। उन्होंने बांग्लादेश की आजादी के लिए शहीद हुए मुक्ति योद्धाओं को श्रद्धांजलि दी और उनकी याद में एक पौधा लगाया। मोदी ने यहां विजिटर बुक में लिखा कि शहीदों का बलिदान भविष्य की पीढ़ी को हमेशा अन्याय के खिलाफ लड़ने की प्रेरणा देता है। साथ ही हमेशा सच्चाई के साथ खड़े होने के लिए प्रेरित करता है।

उधर, बांग्लादेश क्रिकेटर शाकिब अल हसन ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने कहा कि मोदी से मिलना सम्मान की बात है। मुझे लगता है कि उनकी यह यात्रा दोनों देशों के लिए फायदेमंद होगी।

मोदी 27 मार्च की सुबह ढाका से 300 किलोमीटर की दूरी पर सतखिरा के श्यामानगर के ईश्वरीपुर गांव स्थित श्री जसोरेश्वरी काली मंदिर के दर्शन के लिए पहुंचेंगे। यहां पूजा अर्चना करने के बाद प्रधानमंत्री हेलिकॉप्टर से बंगबंधु मुजीबुर रहमान की जन्म स्थली तुंगिपारा पहुंचेंगे, जहां पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री हसीना का पैतृक गांव है। शेख हसीना यहां पर एक बार फिर मोदी की अगवानी करेंगी। यहां बने स्मारक में यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली यात्रा है। मोदी यहां एक पौधा भी लगाएंगे।

दोनों प्रधानमंत्री बंगबंधु स्मारक जाएंगे। वहां से एक बार फिर पीएम हेलिकॉप्टर से गोपालगंज के ओराकंडी जाएंगे। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओराकंडी में मतुआ समुदाय के सबसे बड़े तीर्थ स्थल ठाकुरबाड़ी में दर्शन करेंगे। साथ ही यहां लगभग 300 मतुआ धर्म प्रचारकों को संबोधित करेंगे। इन कार्यक्रमों की समाप्ति के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हेलिकॉप्टर से वापस ढाका अपने होटल लौट आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here