17 हजार फीट का आर्ट 450 करोड़ में नीलाम, दुनिया की सबसे महंगी पेंटिंग घोषित

0
925

नई दिल्ली.दुबई में दुनिया की सबसे बड़ी कैनवास पेंटिंग की 45 मिलियन पाउंड (450 करोड़ रुपये) में नीलामी हुई है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा इस पेंटिंग की ‘सबसे बड़े आर्ट कैनवास’ के रूप में पुष्टि की गई है। इसे होटल के बॉलरूम में प्रदर्शित किया गया था। पेंटिंग की नीलामी मंगलवार को पाम होटल में हुई। आयोजकों ने बताया कि इस पेंटिंग को तय की गई रकम से दो गुना ज्यादा पैसा मिला है। नीलामी से मिले पैसे को बच्चों की मदद करने वाली चैरिटी को दान कर दिया जाएगा।

संयुक्त अरब अमीरात में रहने वाले फ्रांस के नागरिक एंड्रे अब्डौने ने इस सभी 70 लॉट्स को खरीदा है। एंड्रे अब्डौने ने बताया कि जब मैंने इस पेंटिंग को देखा तो ये मुझे बेहद ही आकर्षक लगी। मेरे लिए इसे टुकड़ों में अलग होते देखना दुखद था। इसलिए मैंने सारे लॉट्स को खरीद लिया।

‘Journey of Humanity’ नामक इस पेंटिंग को ब्रिटिश आर्टिस्ट सचा जाफरी ने बनाया है। जाफरी ने दुनिया के गरीब हिस्सों में बच्चों के स्वास्थ्य, स्वच्छता और शिक्षा की पहल के लिए 30 मिलियन डॉलर (लगभग 218 करोड़ रुपये) जुटाने का लक्ष्य रखा था, लेकिन उन्हें उससे ज्यादा रकम मिल गई है।

जाफरी ने बताया कि UAE में रहने के दौरान जब कोरोनावायरस के चलते लॉकडाउन लागू हुआ तो उन्हें इस पेंटिंग को बनाने का ख्याल आया। तब उन्होंने कनेक्शन व आइसोलेशन के कांसेप्ट पर इस पेंटिंग को बनाना शुरू किया। इसके लिए 1065 पेंट ब्रश और 6300 लीटर पेंट का प्रयोग किया गया। ये पेंटिंग 17,176 स्क्वायर फीट बड़ी है, जो छह टेनिस कोर्ट के बराबर की जगह है। नीलामी के लिए इस पूरी पेंटिंग को 70 लॉट्स में विभाजित किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here