वायु सेना का मिग -21 बाइसन विमान दुर्घटनाग्रस्त, हादसे में ग्रुप कैप्टन की मौत

0
341

नई दिल्ली. सेंट्र्ल इंडिया के एक वायुसेना अड्डे पर मिग-21 बाइसन दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हादसे में इंडियन एयरफोर्स के एक ग्रुप कैप्टन की मौत हो गई। वायुसेना ने ट्वीट कर जानकारी दी है, ‘विमान ने एक लड़ाकू प्रशिक्षण मिशन के लिए उड़ान भरी थी, तभी वह हादसे का शिकार हो गया, जिसमें ग्रुप कैप्टन ए गुप्ता की जान चली गई।’

हादसे की वजह पता लगाने के लिए ‘कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी’ शुरू की गई है। वायुसेना ने कहा, ‘मध्य भारत में एक वायुसेना अड्डे पर लड़ाकू प्रशिक्षण मिशन के लिए उड़ान भरते समय वायुसेना का मिग-21 बाइसन विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। भारतीय वायु सेना ने परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि “हम ग्रुप कैप्टन गुप्ता के परिवार के साथ खड़े हैं। हादसा कैसे हुआ? इसकी जांच की जा रही है।

याद रहे, इससे पहले 5 जनवरी को राजस्थान के सूरतगढ़ एयरबेस पर एक मिग -21 बाइसन दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। विमान ने सूरतगढ़ एयरबेस से उड़ान भरी थी। इसके तुरंत बाद, विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हालांकि, पायलट सुरक्षित बाहर निकलने में कामयाब रहा था।

अगर मिग विमानों का इतिहास देखें तो भारत ने 1961 में रूस के मिकोयान-गुरेविच डिजाइन ब्यूरो निर्मित मिग -21 खरीदा था। इन विमानों का अभी भी भारतीय वायु सेना द्वारा उपयोग किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here