Election Commission

चुनाव आयोग ने कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में एक-एक लोकसभा सीट और 11 राज्यों में 14 विधानसभा सीटों के उपचुनाव की घोषणा की है. इन सीटों पर 17 अप्रैल को वोटिंग होगी. आंध्र प्रदेश की तिरुपति लोकसभा सीट यहां के सांसद वाईएसआर कांग्रेस के बाली दुर्गाप्रसाद राव के निधन के बाद खाली हुई थी. राव का पिछले वर्ष सितंबर में कोविड-19 की वजह से मौत हो गई थी.

वहीं, कर्नाटक की बेलगाम लोकसभा सीट पिछले वर्ष सितंबर में पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश अंगड़ी के निधन के कारण रिक्त हुई थी. आयोग ने 14 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव की घोषणा की जिनमें से तीन राजस्थान में दो कर्नाटक में एक-एक गुजरात, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मिजोरम, नगालैंड, ओडिशा, तेलंगाना और उत्तराखंड में है. इसी दिन पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव का पांचवा चरण भी होगा.
इन राज्यों में भी होंगे चुनाव

राजस्थान में सहाड़ा, सुजानगढ और राजसमंद सीट पर उपचुनाव होंगे. इन 3 सीटों में से 2 पर कांग्रेस और 1 पर बीजेपी ने चुनाव जीता था. सहाड़ा सीट कांग्रेस विधायक कैलाश त्रिवेदी और सुजानगढ़ सीट मास्टर भंवरलाल के निधन की वजह से खाली हुई है. वहीं, राजसमंद सीट बीजेपी विधायक किरण माहेश्वरी के निधन की वजह से खाली हुई है. यहां उदयपुर की वल्लभनगर सीट पर भी चुनाव होना है, लेकिन इसकी घोषणा नहीं की गई है.

मध्य प्रदेश में दमोह विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है. कांग्रेस के विधायक राहुल सिंह लोधी के भाजपा में शामिल होने के बाद यहां उपचुनाव होना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here