देखने में छोटा, काम बहुत बड़ा…सेहत से लेकर सौंदर्य तक बेहद फायदेमंद हैं जीरा

0
125

नई दिल्ली. जीरा कई तरह की बीमारियों से बचाता है। यही कारण है कि भारतीय खाने में जीरे का प्रयोग खूब किया जाता है। जीरे के स्वास्थ्य संबंधी अनुपम गुण इसे न केवल भारतीय खाने का अहम हिस्सा बनाते हैं बल्कि पुराने समय में यह रोमन, ग्रीक और मिस्र संस्कृति का भी खास हिस्सा था। इतना खास कि यह करंसी के तौर पर इस्तेमाल किया जाता था। जीरा शरीर के सभी अंगों के लिए बहुत फायदेमंद है. क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है और इसके उपयोग से विभिन्न प्रकार के लाभ होते हैं।
जानें, इसके फायदे-

-जीरा ख़राब कोलेस्ट्रॉल और फैट को शरीर में बनने से रोकता है। इसलिए यह वजन कम करने में मदद करता है साथ ही हार्ट अटैक से भी बचता है। इसके लिए दो बड़े चम्मच जीरा एक गिलास पानी मे भिगो कर रात में रख दें। सुबह इसे उबाल लें और गर्म चाय की तरह चुस्की लेकर पियें।

-एनीमिया खासतौर पर महिलाओं की सेहत पर असर डालता है। यह समस्या हो तो खाने में जीरे का सेवन नियमित तौर पर करें। इसमें मौजूद आयरन एनीमिया को दूर करने के साथ ही थकान और तनाव को भी कम करेगा।

-त्वचा ढीले होने के बाद ही झुर्रियां हो जाती हैं जो कि बुढ़ापे की निशानी मानी जाती है। जीरे में समाहित विटामिन ई चेहरे की त्वचा में कसाव लाता है और साथ ही निखार बढ़ाता है।

-जीरे में बहुत से ऐसे तत्व भी होते हैं जो आपके सौंदर्य में निखार लाते हैं। ये तत्व त्वचा पर पड़े विभिन्न दाग-धब्बों को हल्का करने में सहायक होते हैं। जीरे में विटामिन ‘ई’होता है जो त्वचा के लिए लाभदायक होता है।

-त्वचा और बालों के लिए जीरे में मौजूद विटामिन ई त्वचा और बालों को तो सही करता ही है साथ ही इसका एक अन्य गुण ये भी है कि यह तमाम तरह के त्वचा संबंधी संक्रमणों को दूर कर देता है। रातभर जीरे को पानी में भिगोकर रखकर इस पानी का प्रयोग आप अपने बालों के लिए कर सकते हैं। शैंपू करने के बाद बालों को इस जीरे के पानी से धोने पर, बालों को पोषण मिलेगा साथ ही उनमें चमक भी आती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here