कोपेनहेगन.आमतौर पर लोहे की चीज़ों पर बहुत जल्दी जंग लग जाता है। खासकर चाकू और तलवार जैसी चीज़ें यदि कुछ सालों तक छोड़ दी जाएं तो दोबारा इस्तेमाल लायक नहीं बचतीं। मगर, यह जानकर हैरानी होगी कि डेनमार्क में मिली 3 हजार साल पुरानी तलवार में आज भी धार है। यानी उससे चीज़ें कट सकती है। इतने सालों जमीन के अंदर रहने के बाद भी उसकी धार कुंद नहीं हुई है।

क्रिस्टेन्सेन और थेर्कल्सन नामक जिन पुरातत्वविदों को मिली ये तलवार वाइकिंग से करीब 1000 साल पहले की है। इस तलवार का ऊपरी हिस्सा अभी तक सही स्थिति में है और सबसे ज़्यादा हैरानी की बात ये है कि अब तक इसमें धार है। ये धरती के बस एक फुट नीचे ही मिला और माना जा रहा है कि नॉर्डिक कांस्य युग से अब तक किसे ने इसके साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की है।
तलवार में लगाया गया लकड़ी और सींग का मुठिया अभी भी बहुत शानदार अवस्था में है। ओडेंस सिटी म्यूजियम के मुख्य जांचकर्ता जेस्पर हांसेन ने कहा कि यह खोज बेहद खास है, क्योंकि यह प्राचीन तलवार काफी सुरक्षित अवस्था में मिली है।

बताया जा रहा है कि डेनमार्क के तीसरे सबसे बड़े द्वीप वेस्ट फूनेन के हारे में खुदाई के दौरान पाई गई है। इस तलवार में कांसे को जोड़ने के लिए सींग और लकड़ी को लगाया गया है। यह तलवार अलंकृत है और माना जाता है कि इसे एक प्रथा के तहत दफनाया गया था। इसे दफनाने से पहले एक खास पदार्थ से लपेटकर दफनाया गया था।

इस इलाके से एक गैस पाइपलाइन जाने वाली है और इसी को देखते हुए खुदाई की जा रही है। इससे पहले पिछले साल म्यूजियम ने 60 किमी के इलाके का सर्वेक्षण किया था। इस तलवार को अंतिम हिस्से में पाया गया है। करीब 3 हजार साल तक दफन रहने के बाद भी इस तलवार के कई ऑर्गेनिक मटिरियल अभी भी पूरी तरह से बने हुए हैं।

कांसे को तांबा और टिन मिलाकर बनाया जाता था। यह उस समय की बड़ी खोज थी और इससे तलवार आदि ज्यादा मजबूत हो सके। सर्बिया में कांसे के 7 हजार साल पहले इस्तेमाल के साक्ष्य मिले हैं। बताया जाता है कि उस समय मध्य यूरोप से कांसे को आयात करते थे। इस इलाके में करीब 6 हजार साल पहले ही खेती शुरू हो गई थी।

वैसे स्कैंडेनेविया (डेनमार्क, नॉर्वे और स्वीडन राज्यों को मिलाकर) और यूरोप के लोगों के लिए ये कोई नई बात नहीं है। यहां के लोगों को अक्सर खुदाई में कुछ न कुछ प्राचीन चीज़ें मिलती ही रहती है। यूट्यूब पर आपको डेनमार्क, नॉर्वे, जर्मनी और स्वीडन के लोगों के खोजे हुए सिक्के, गहनों के अवशेष जैसी कई चीज़ें दिख जाएगी, जिसे वो मेटल डिटेक्टर से ढूंढते हैं। ऐसे में यदि किसी को तलवार मिल जाए तो हैरानी नहीं होनी चाहिए, लेकिन हां इतनी पुरानी तलवार में धार होना ज़रूर हैरान करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here