khattar
फोटो: एएनआई

हरियाणा की बीजेपी-जेजेपी गठबंधन की खट्टर सरकार ने विश्वास मत जीतकर कांग्रेस को झटका दिया है. खट्टर सरकार के खिलाफ कांग्रेस अविश्वास प्रस्ताव लाई थी. वोटिंग के बाद हरियाणा की खट्टर सरकार ने विश्वास मत हासिल कर लिया है, यानी अब सरकार बनी रहेगी. किसान आंदोलन को लेकर जेजेपी विधायकों पर इस अविश्वास प्रस्ताव को समर्थन देने का दबाव भी बन रहा था. ऐसे में सरकार के लिए मुश्किल पैदा होने के चांस थे. बीजेपी-जेजेपी गठबंधन सरकार को विश्वास मत के लिए 45 वोटों की जरूरत थी, जो आसानी से हासिल कर लिए. वोटिंग के दौरान सरकार के पक्ष में 55 और विपक्ष में 32 वोट पड़े. जेजेपी के किसी भी विधायक ने व्हिप के खिलाफ जाकर सरकार के खिलाफ वोट नहीं किया.

सत्र के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि आलोचना करना ठीक होता है. किसानों के प्रति हमारे मन में भी प्रेम है, आपके मन में भी है. हमने किसानों के लिए बहुत कुछ किया है. चुनाव हारने पर कांग्रेस को ईवीएम में गड़बड़ी दिखाई देती है. जब सैनिक सर्जिकल स्ट्राइक करते हैं तब भी कांग्रेस को अविश्वास होता है. कांग्रेस नेताओं ने सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल उठाए थे. विपक्ष को सरकार के अच्छे कामों की तारीफ करनी चाहिए. सिर्फ आलोचना से काम नहीं चलता कभी. मुख्यमंत्री ने कहा कि विपक्ष की सरकार में कांग्रेस मंगल ग्रह पर प्लॉट मांगती है, प्लॉट नहीं मिलने पर अविश्वास प्रस्ताव लाते हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि एमएसपी कानून लागू होने के बाद हरियाणा को सबसे ज्यादा नुकसान होगा. उसके बाद पंजाब का नंबर आएगा. विपक्ष ने एपीएमसी में से धारा 42 को हटाने की मांग की. इस धारा को हटाने के बाद अगर किसान कोर्ट में जाता है तो कितना समय लगता है सबको पता है. सरकार एपीएमसी कानून में संशोधन लाने को तैयार हैं अगर सदन सहमत है तो. प्रस्ताव को कानूनी जांच के बाद सही लगता है तो पास कर दिया जाएगा. बीबी बत्रा, राम कमार गौतम, किरण चौधरी, सुधीर सिंगला और आफताब अहमद की एक कमेटी बनाई है जो सुझाव पेश करेगी.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि जो संभव है उन वादों को हम पूरा करेंगे, लेकिन जो संभव नहीं है उन्हें कैसे पूरा किया जाए. कांग्रेस माहौल खराब करने की कोशिश ना करें. हमें अपनी संस्कृति बदलनी चहिए. कांग्रेस पर निशाना साधते हुए सीएम खट्टर ने कहा कि केरल में राहुल ने कहा कि वहां के लोग मुद्दे पर बात करते हैं. इसका मतलब है कि उत्तर भारत के लोग मुद्दे पर बात नहीं करते. अब यह जनता पर भी विश्वास नहीं करने लगे हैं. आज के अविश्वास प्रस्ताव का कोई अर्थ नहीं था , लेकिन कांग्रेस लेकर आई. अविश्वास प्रस्ताव का फायदा बीजेपी को ज्यादा मिलेगा. आप लोगों ने राज का भोग किया है, जबकि हम पहले दिन से ही राज को सेवा मानते हैं.

उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने भी सदन में विपक्ष पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि कांग्रेस सत्ता हथियाना चाहती है. लेकिन है मुंगेरी लाल के हसीन सपने हैं. ये कभी पूरे नही होंगे. उन्होंने कहा कि ये सरकार पूरे 5 साल चलेगी और प्रदेश को विकास के रास्ते पर बढ़ाने का काम करेगी. मैं कांग्रेस को चैलेंज देता हूं हम 1 तारीख से फसल की खरीद शुरू कर रहे हैं. 6 फसलें एमएसपी पर खरीदेंगे. आप पड़ोसी राज्यों जहां कांग्रेस की सरकारें हैं वहां इसका ऐलान तो करवा कर दिखाएं. साथ ही दुष्यंत चौटाला ने अविश्वास प्रस्ताव भी किया.

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि 250 किसानों की फोटो दिखाई मुझे भी दुख हुआ. ये वो लोग हैं जब टीचर इनके दरबार मे आये तो सीधी गोली मारी. कर्मचारियों को घेरकर लाठीचार्ज किया गया. हमने किसानों पर लाठीचार्ज नहीं किया, केवल व्यवस्था बनी रहे संभालकर कदम उठाए. चौटाला ने कहा कि विपक्ष ने पिछले 4 से 4:30 घंटों में कोई ऐसी बात सरकार की बताने का काम किया है? जिसमे सरकार की कमी निकले?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here