सावधान…ऑनलाइन बेचा जा रहा है नकली फास्टैग

0
157

नई दिल्ली: सरकार लोगों की राहत के लिए कदम बढ़ाती है, तो शातिर दिमाग वाले पूरे तंत्र को ही भ्रष्ट करने की फिराक में लग जाते हैं। आवागमन के दौरान टोल नाके पर सुविधा के लिए सरकार ने फास्टैग को अनिवार्य किया, तो फ्रॉड करने वाले ने इसकी नकल शुरू कर दी। नेशनल हाईवे ऑथरिटी ऑफ इंडिया ने लोगों को नकली FASTags के बारे में चेतावनी दी है। कहा कि ये FASTag असली लगते हैं, लेकिन ये नकली हैं।

NHAI ने कहा है कि ऑरिजिनल FASTag खरीदने के लिए, आपको वेबसाइट https://ihmcl.co.in/ पर जाना चाहिए या MyFastag App का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा, FASTag को लिस्टेड बैंकों और बिक्री एजेंटों के अधिकृत प्वाइंट ऑफ सेल भी खरीदा जा सकता है।

FASTag जल्दी से प्राप्त करने के लिए, आप Amazon.in पर भी जा सकते हैं या ICICI बैंक, HDFC बैंक, एयरटेल पेमेंट्स बैंक, एसबीआई, कोटक बैंक, एक्सिस बैंक और पेटीएम पेमेंट्स बैंक जैसे बैंकों से संपर्क कर सकते हैं। हाल ही में, ICICI ने गूगल के साथ मिलकर वाहन मालिकों को गूगल पे के माध्यम से FASTag का भुगतान करने में सक्षम बनाने की घोषणा की। बैंक के माध्यम से FASTag खरीदने के लिए, वाहन मालिक को उनके वेबसाइट पर जाना होगा। एयरटेल पेमेंट्स बैंक के मामले में, कोई भी फोन पर सीधे भुगतान ऐप से खरीद सकता है।

अपने FASTag खाते को रिचार्ज करने के लिए, आप क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड या NEFT या RTGS या नेट बैंकिंग के माध्यम से चेक या ऑनलाइन माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। FASTag अकाउंट को 1 लाख रुपए तक का रिचार्ज किया जा सकता है। वाहन मालिक गूगल पे, पेटीएम, एयरटेल पेमेंट्स बैंक और फोनपे जैसे ऑनलाइन भुगतान ऐप के माध्यम से अपने FASTag अकाउंट को रिचार्ज कर सकते हैं।

FASTag से संबंधित जानकारी IHMCL वेबसाइट पर भी दी गई है। आप नेशनल हाईवे ऑथरिटी ऑफ इंडिया के हेल्पलाइन नंबर 1033 पर कॉल करके नकली FASTag की शिकायत कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here