Coronavirus Cases In India
फाइल फोटो

देश में एक बार फिर से कोरोना वायरस महामारी तेजी से पैर पसार रही है. कई राज्‍यों में तो ये संक्रमण बेलगाम होता दिख रहा है. महाराष्‍ट्र के बाद देश की राजधानी दिल्‍ली में भी अब इस महामारी का कहर बढ़ने लगा है. जबकि संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए पंजाब के जालंधर में नाइट कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया गया है. बता दें कि महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 10,187 केस सामने आए हैं. जबकि बीते एक दिन में 6,080 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी गई है. पिछले 24 घंटे में 47 लोगों की मौत हुई है. महाराष्ट्र में अब तक कोरोना वायरस के 22,08, 586 केस सामने आए हैं और 20,62,031 लोग स्‍वस्‍थ हुए हैं. वहीं, राज्य में 52,440 कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है. जबकि महाराष्ट्र में एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 92,897 हो गई है.

दिल्ली में शनिवार (6 मार्च) को कोविड-19 के 321 नये मामले सामने आये जो मार्च में लगातार दूसरे दिन 300 से अधिक का रोजाना आंकड़ा हैं. कोरोना वायरस के मामलों में आकस्मिक वृद्धि के चलते संक्रमण दर 0.60 हो गयी. स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में आंकड़े जारी किये. शुक्रवार को तीन मरीजों की मौत हुई थी और 312 नये मामले सामने आए थे. यह बृहस्पतिवार को सामने आए 261 मामलों के लिहाज से भी संक्रमण के मामलों में खासा इजाफा है. विभाग के अनुसार शनिवार को एक मरीज की मौत हो जाने के साथ ही यहां अबतक 10,919 लोग इस संक्रमण के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं.

नवीनतम स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक फिलहाल 1779 मरीज उपचाररत हैं. संक्रमण दर शुक्रवार के 0.53 प्रतिशत से बढ़कर 0.60 प्रतिशत पहुंच गई है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों और डॉक्टरों ने मामलों में इस वृद्धि के लिए लेागों में ‘सबकुछ ठीकठाक होने की भावना’ को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि इसी भावना के चलते वे कोविड-19 अनुकूल आचरण नहीं कर रहे हैं.

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए पंजाब सरकार ने जालंधर में नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया किया. जिले में रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू रहेगा. जालंधर जिले में रोजाना कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. बीते 5 दिनों में ही 559 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. जबकि 14 लोगों की मौत हो चुकी है. 48 घंटे में 350 से ज्यादा मरीज सामने आने के सरकार और प्रशासन ने जालंधर के सिविल अस्पताल को दोबारा से कोविड केयर सेंटर बनाने की तैयारी शुरू कर दी है.

वहीं, महाराष्ट्र और पंजाब में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रतिदिन मामले तेजी से बढ़ने के बाद केन्द्र सरकार ने उच्च स्तरीय जन स्वास्थ्य टीमों को इन राज्यों में भेजा है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इन टीमों को कोरोना वायरस संक्रमण की निगरानी, नियंत्रण आदि में राज्य स्वास्थ्य विभाग की सहायता के लिए भेजा जा रहा है. संक्रमण से निपटने के राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के प्रयासों को मजूबती देने के जारी प्रयासों के तहत सरकार समय समय पर राज्यों और केन्द्र शासित क्षेत्रों में केन्द्रीय टीमें भेजती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here