India Vs England

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गये तीसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने 10 विकेट से दर्ज कर ली है. स्पिनर्स की मुफीद पिच पर भारत को जीत के लिए महज 49 रनों का लक्ष्य मिला था. जिसे हासिल करने में विराट एंड कंपनी को कोई दिक्कत नहीं आई. इंग्लैंड की पहली पारी 112 रनों पर सिमटने के बाद भारतीय टीम दूसरे दिन महज 145 रनों पर ढेर हो गई. भारत को पहली पारी में 33 रनों की बढ़त मिली.

इसके बाद भारतीय स्पिनर अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन ने दूसरी पारी में कहर बरपाती हुई गेंदबाजी कर इंग्लैंड को सिर्फ 81 रनों पर समेट दिया. अक्षर पटेल ने दूसरी पारी में 5 और अश्विन ने 4 विकेट लिये. एक विकेट वॉशिंगटन सुंदर को मिला. टीम इंडिया ने जीत हासिल कर टेस्ट में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली है और उसका वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें और बढ़ गई हैं और इंग्लैंड वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की रेस से बाहर हो गया है.

अहमदाबाद टेस्ट के दूसरे दिन पिच का मिजाज ऐसा बदला कि 3 विकेट पर 99 रन बनाने वाली टीम इंडिया महज 145 रनों पर ही ढेर हो गई. दूसरे दिन का पहला विकेट जैक लीच ने लिया, जिन्होंने अजिंक्य रहाणे को 7 रन पर आउट किया. इसके बाद रोहितशर्मा भी जैक लीच की गेंद पर आउट हो गए. रोहित ने सबसे ज्यादा 66 रन बनाए. रोहित के आउट होते ही इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने अपनी फिरकी से तहलका मचा दिया. जो रूट ने ऋषभ पंत, वॉशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल को 0 पर आउट कर दिया. इसके बाद वो अश्विन का विकेट भी ले उड़े. अंत में जो रूट ने बुमराह को आउट कर अपने पांच विकेट पूरे कर लिये. रूट ने महज 8 रन देकर पांच विकेट झटके.

भारत के 7 विकेट 46 रन पर गिराने के बाद सभी को लगने लगा कि इंग्लैंड अब मैच में वापस आ गया है लेकिन अक्षर पटेल ने दूसरी पारी की पहली गेंद पर ही सभी को गलत साबित कर दिया. अक्षर पटेल ने पहली ही गेंद पर जैक क्रॉली को 0 पर आउट किया. इसके बाद उन्होंने उसी ओवर की तीसरी गेंद पर बेयरस्टो को भी पैवेलियन की राह दिखा दी. डोम सिब्ली भी 7 रन बनाकर अक्षर पटेल का शिकार बने. इसके बाद जो रूट और स्टोक्स ने कुछ देर क्रीज पर समय बिताया. स्टोक्स ने 25 रन बनाए ही थे कि अश्विन ने उन्हें एक बार फिर आउट कर दिया. इसके बाद अक्षर पटेल ने जो रूट को 19 रन पर आउट कर इंग्लैंड को छोटे स्कोर तक समेटने की राह तय कर दी.अक्षर पटेल ने फोक्स को आउट कर अपने पांच विकेट पूरे किये और अश्विन ने पहले ऑली पोप और उसके बाद जोफ्रा आर्चर को आउट कर टेस्ट क्रिकेट में अपने 400 विकेट पूरे कर लिये. आखिरी विकेट वॉशिंगटन सुंदर के हाथ लगा और इंग्लैंड की दूसरी पारी सिर्फ 81 रनों पर ढेर हो गई. महज 49 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को शुभमन गिल और रोहित शर्मा ने आसानी से जीत दिला दी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here