भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेली जा रही टेस्‍ट सीरीज का तीसरा मैच आज (बुधवार) से शुरू हो रहा है। यह मुकाबला डे-नाइट खेला जा रहा है। दोपहर ढाई बजे से शुरू होने वाला तीसरा टेस्ट अहमदाबाद में स्थित दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम मोटेरा में खेला जाएगा। मैच शुरू होने से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस स्टेडियम का उद्‌घाटन करेंगे। इस मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह में स्टेडियम में मौजूद रहेंगे।

इस टेस्ट के साथ ही इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट में इस्तेमाल होने वाली 3 तरह की गेंदों SG, कूकाबुरा और ड्यूक से डे-नाइट टेस्ट खेलने वाली दुनिया की पहली टीम बन जाएगी। भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और वेस्टइंडीज ने 2, जबकि ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे और साउथ अफ्रीका ने सिर्फ 1 ही तरह की गेंद से टेस्ट खेला है।

तीसरा टेस्ट कई मायनों में अहम है। इस टेस्ट में टीम इंडिया के कप्तान कप्तान विराट कोहली के पास पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से आगे निकलने का मौका है। विराट तथा धोनी की कप्तानी में भारत ने घरेलू मैदान पर भारत में 21-21 टेस्ट जीते हैं। धोनी ने जहां भारतीय जमीन पर कुल 30 टेस्ट में टीम इंडिया की कप्तानी की है, जिनमें भारत को तीन में हार मिली और छह टेस्ट ड्रॉ रहे। वहीं, विराट की कप्तानी में भारत ने घरेलू मैदानों पर 28 टेस्ट खेले। इनमें से दो में हार का सामना करना पड़ा और 5 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं।

वहीं यदि भारतीय टीम तीसरा टेस्ट जीत लेती है, तो विराट का घरेलू मैदानों पर टेस्ट जीतने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्टीव वॉ के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। इस जीत के साथ विराट के नेतृत्व में भारतीय टीम घरेलू मैदानों पर 29 टेस्ट में 22 जीतेगी। वहीं स्टीव वॉ के नेतृत्व में भी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने घरेलू मैदानों (ऑस्ट्रेलिया में) में 29 में से 22 मैचों में जीत हासिल की थी।

तीसरा इस टेस्ट भारत के लिए काफी अहम है। इस मैच में भारत की साख दांव पर है, क्योंकि यदि टीम इंडिया तीसरा टेस्ट हार जाती है, तो वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की रेस से बाहर हो जाएगगी। अब चलिए आपको बतातें हैं तीसरे टेस्ट की कुछ खास अहमियतों के बारे मेंः

  • टीम इंडिया के लंबू यानी ईशांत शर्मा का तीसरा टेस्ट खेलना तय है। यह मुकाबला उनके करियर का 100वां टेस्ट होगा।
  • टीम इंडिया यह मैच जीत जाती है, तो विराट कोहली घरेलू मैदान पर सर्वाधिक (22) टेस्ट जीतने वाले कप्तान बन जाएंगे।
  • इस स्टेडियम की क्षमता 1.10 लाख दर्शकों की है ।
  • इस बार 50 प्रतिशत टिकट बेचने की ही इजाजत मिली है।
  • 11 मल्टीपल पिच वाला यह दुनिया का पहला स्टेडियम है। इसमें मेन ग्राउंड के अलावा दो प्रैक्टिस ग्राउंड भी हैं।
  • यदि 8 सेमी. तक बारिश होने पर भी मैच रद्द नहीं होगा, क्योंकि 30 मिनट के अंदर मैदान से पानी को बाहर निकाल दिया जाएगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here