उपलब्धि…नाओमी ओसाका ने जीता चौथा ग्रैंड स्लैम खिताब

0
213

मेलबर्न. जापान की नाओमी ओसाका ने शनिवार को महिला एकल फाइनल में जेनिफर ब्रैडी को सीधे सेटों में हराकर आस्ट्रेलियाई ओपन खिताब अपनी झोली में डाला जो उनकी चौथी ग्रैंडस्लैम ट्रॉफी है। तेईस साल की ओसाका का जन्म जापान में हुआ, लेकिन जब वह तीन वर्ष की थी अपने परिवार के साथ अमेरिका बस गयी थीं।

7,500 दर्शकों के बीच यह मैच खेला गया। कोविड-19 लॉकडाउन के कारण इतने ही लोगों को बैठने की अनुमति दी गई। फाइनल का शुरुआती सेट 4 ऑल था, जब ब्रैडी ने शानदार विनर जमाया जिससे स्टेडियम में बैठे दर्शकों ने तालियां बजाकर उनका उत्साह बढाया। इससे उन्हें एक ब्रेक प्वाइंट मिला लेकिन ओसाका ने क्रास कोर्ट फारहैंड विनर से इसे खत्म कर दिया और ब्रैडी की दो गलतियों से स्कोर 5-4 हो गया। ओसाका ने फिर सर्विस ब्रेक कर सेट अपने नाम किया, जिसमें ब्रैडी की डबल फाल्ड ने भी मदद की। दूसरे सेट में ओसाका 4-0 से आगे हो गयी जो लगातार छह गेम प्वाइंट का ही हिस्सा था और फिर आसानी से उन्होंने इसे अपने नाम कर लिया। ओसाका ने ग्रैंडस्लैम में आठवीं बार खेलते हुए चौथा खिताब जीता, उन्होंने फाइनल में लगातार छह गेम हासिल कर 6-4, 6-3 से जीत दर्ज की।

मोनिका सेलेस के 30 साल पहले इस तरह से अपना करियर शुरू करने के बाद वह ऐसा करने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं। ओसाका ने पिछले साल अमेरिकी ओपन खिताब जीता था। उन्होंने 2018 में अमेरिकी ओपन और 2019 में आस्ट्रेलियाई ओपन की ट्रॉफी हासिल की थी।

यहां ध्यान रहे, 25 वर्षीय अमेरिकी खिलाड़ी ब्रैडी अपना पहला ग्रैंडस्लैम फाइनल खेल रही थीं। जब वह जनवरी में आस्ट्रेलियाई आयी थी तो उन्हें फ्लाइट में किसी के कोविड-19 पॉजिटिव आने के कारण 15 दिन कड़े पृथकवास से गुजरना पड़ा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here