साउथ अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज डुप्लेसी ने टेस्ट क्रिकेट से लिया संन्यास

0
111

नई दिल्ली. दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज फॉफ डुप्लेसिस ने इंटरनैशनल टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। उन्होंने बुधवार को इसकी एनाउंसमेंट की। जारी बयान में उन्होंने कहा है, ‘ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज में मैं अपना टेस्ट कैरियर समाप्त कर रहा हूं। यह बिलकुल एक घेरे जैसा लगा रहा है। जहां से शुरू वहीं समाप्त हो रहा है। यह कठिन था लेकिन मैं अपने संन्यास को लेकर बहुत स्पष्ट हूं।’अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर उन्होंने इस फैसले की पुष्टि की है। उन्होंने लिखा, ‘मैं स्पष्ट हूं और यह वक्त आ गया है कि मैं जीवन में नए अध्याय की शुरुआत करूं।’

डुप्लेसिस ने साउथ अफ्रीका के लिए अपने पहले ही टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने मैच की चौथी पारी में 212 रन बनाकर साउथ अफ्रीका को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐडिलेड टेस्ट में हार से बचाया था। डु प्लेसिस ने साउथ अफ्रीका के लिए 69 टेस्ट मैच खेले। आखिरी बार सफेद जर्सी में वह पाकिस्तान के खिलाफ उतरे थे, जहां उनका प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा था। साउट अफ्रीका के उन्होंने 69 टेस्ट मैच में 4163 रन बनाए थे। जिसमें 10 शतक और 23 अर्धशतक शामिल है। उनका टेस्ट में औसत 40.02 का रहा है।

डु प्लेसिस ने 2016 में अपने बचपन के बेस्ट फ्रेंड एबी डि विलियर्स से कप्तानी संभाली। उन्होंने 36 टेस्ट मैचों में साउथ अफ्रीका की कप्तानी की। इसके बाद पिछले साल जनवरी में इंग्लैड के हाथों घरेलू सीरीज में हार के बाद उन्होंने इस पद से हटने का फैसला किया। अपने भविष्य के बारे में चल रहीं अटकलों के बारे में डु प्लेसिस ने बल्ले से जवाब दिया। श्रीलंका के खिलाफ सेंचुरियन में उन्होंने 199 रन की पारी खेलकर आलोचकों को शांत कर दिया। डु प्लेसिस ने अपने टेस्ट करियर में 4163 रन बनाए। इस दौरान उनका बल्लेबाजी औसत 40.63 का रहा। उन्होंने 10 शतक और 21 अर्धशतक लगाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here