100 अंतरराष्ट्रीय T20 मैच जीतकर पाकिस्तान दुनिया में अब सबसे आगे

0
134

लाहौर. दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर ने भले ही पाकिस्तान के खिलाफ अपने नाम एक बेहद खास रिकॉर्ड दर्ज किया। उन्होंने 45 गेंदों में सात छक्के और पांच चौके की मदद से 85 रन की नाबाद पारी खेली, लेकिन असल रिकार्ड तो पाकिस्तान की टीम ने बनाया। रविवार को तीसरे व निर्णायक मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को चार विकेट से हराकर पाकिस्तान ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज 2-1 से अपने नाम की। सबसे बड़ी बात यह है कि इस जीत के साथ ही वह 100 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई। बता दें कि पाकिस्तान ने अभी तक 164 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। इनमें पाकिस्तान को 100 मैचों में जीत मिली है, जबकि 59 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में खेले गए इस निर्णायक मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने डेविड मिलर (85*) की शानदार अर्धशतकीय पारी के दम पर आठ विकेट खोकर 164 रन बनाए। मिलर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सबसे बड़ी पारी खेली। इस मामले में उन्होंने श्रीलंका के कुशल परेरा को पीछे छोड़ा दिया। परेरा ने टी-20 में पाकिस्तान के खिलाफ 84 रन की पारी खेली थी। जवाब में पाकिस्तान ने आठ गेंदे शेष रहते ही यह मुकाबला अपने नाम कर लिया। पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद रिजवान (42) और बाबर आजम (44) के अलावा हसन अली का अहम योगदान रहा। हसन अली ने छक्के के साथ इस मैच को जिताया। मैच में ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मोहम्मद नवाज को मैन ऑफ द मैच चुना गया। वहीं, मोहम्मद रिजवान को मैन ऑफ द सीरीज का खिताब दिया गया।

याद रहे साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मैच में पाकिस्तानी विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने धमाकेदार शतक बनाया था। टी20 में शतक बनाने के साथ ही इस बल्लेबाज ने ऐसी उपलब्धि हासिल कर ली थी, जो आज से पहले कोई पाकिस्तानी विकेटकीपर नहीं कर पाया था। रिजवान तीनो फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पाकिस्तान के अकेले और दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। महज 64 गेंद पर इस बल्लेबाज ने 104 रन की पारी खेलकर टीम को 169 रन तक पहुंचाया। इस पारी के दौरान उन्होंने 6 चौके और 7 छक्के लगाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here