टीम इंडिया के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में एक और उपलब्धि हासिल की। अश्विन ने इंग्लैंड की पहली पारी में रविवार को पांच विकेट झटके। इसके साथ ही वह टेस्ट क्रिकेट में बाएं हाथ के 200 बल्लेबाजों का शिकार करने वाले विश्व के पहले गेंदबाज बन गए।

अश्विन ने टेस्ट करियर में अब तक 76 टेस्ट मैचों में कुल 391 विकेट लिए हैं जिसमें उन्होंने 200 बाएं हाथ के बल्लेबाजों का शिकार किया है। इस मामले में दूसरे नंबर पर श्रीलंका के ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन हैं जिन्होंने अपने 800 विकेटों में बाएं हाथ के 191 बल्लेबाजों का शिकार किया है।  अश्विन ने 43 रन पर पांच विकेट लिए और इंग्लैंड को 134 रन पर समेट दिया।इसके साथ ही अश्विन ने घरेलू जमीन पर सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में हरभजन सिंह को पीछे छोड़ दिया है और इस मामले में हरभजन को पीछे छोड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। हरभजन ने घरेलू जमीन पर 265  विकेट लिए थे। अनिल कुंबले इस मामले में भारत में पहले नंबर पर हैं।

अश्विन ने चेन्नई टेस्ट में टेस्ट मैच के किसी पारी में चौथी बार पांच विकेट लेने का कमाल किया है। चेन्नई में किसी टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम पर है और उन्होंने पांच  बार ऐसा किया था जबकि हरभजन ने तीन बार यह कारनामा किया है।  साथ ही अश्विन ने 29वीं बार टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में पांच विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा की बराबरी कर ली है। इस मामले में विश्व रिकॉर्ड मुरलीधरन के नाम है जिन्होंने 67 बार ये कमाल किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here