हरिद्वार कुंभ… कोरोना रिपोर्ट अनिवार्य, वर्ना स्टेशन के बाहर इंट्री नहीं

0
161

हरिद्वार. 27 फरवरी से हरिद्वार कुंभ मेला-2021 शुरू होने जा रहा है। अगर आप इस मेले में शामिल होने की प्लानिंग बना रहे हैं, तो जाने लें कि साथ में कोविड-19 की जांच रिपोर्ट रखना होगा। आरटीपीसीआर निगेटिव जांच रिपोर्ट साथ रखना अनिवार्य होगा। पूर्व मध्य रेलवे के हाजीपुर जोन ने जारी नोटिफिकेशन में कहा है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए यह फैसला किया गया है।

नोटिफेकेशन के अनुसार, ट्रेन से हरिद्वार पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को यात्रा से पूर्व रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। श्रद्धालुओं को कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र या फिर अधिकतम 72 घंटे के अंदर जारी कोविड-19 आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट (दोनों में से कोई एक) साथ रखना अनिवार्य है। जो रिपोर्ट नहीं लेकर पहुंचेगा, उसे स्टेशन से बाहर नहीं निकलने दिया जाएगा। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) की ओर से ऋषिकेश, हरिद्वार और निकटतम स्थानों पर कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा, ताकि किसी मरीज में कोविड-19 के लक्षण पाए जाने पर वह तुरंत सरकार तक उसकी सूचना पहुंचा सकें।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एसओपी जारी कर बताया है कि मेले में प्रतिदिन 10 लाख और विशेष अवसरों पर 50 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान जताया है। 12 साल बाद आयोजित होने जा रहा कुंभ मेला 27 फरवरी से 30 अप्रैल तक आयोजित होगा। हालांकि अभी राज्य सरकार ने विधिवत इसकी घोषणा नहीं की है। राज्य सरकार से मिली जानकारी के आधार पर केंद्र ने माना है कि मेले में प्रतिदिन 10 लाख श्रद्धालु आएंगे। विशेष स्नान पर इनकी संख्या 50 लाख तक पहुंच सकती है। मेले में 27 फरवरी को माघ पूर्णिमा, 11 मार्च को महाशिवरात्रि, 12 अप्रैल को सोमवती अमावस्या, 14 अप्रैल को बैसाखी, 21 अप्रैल को राम नवमी और 27 अप्रैल को चैत्र पूर्णिमा के शाही स्नान होंगे। केंद्र ने अनुमान जताया गया है कि इन शाही स्नान पर हर की पौड़ी पर अत्यधिक भीड़ उमड़ सकती है।

रेलवे के तरफ से भीड़ को नियंत्रित करने के लिए होल्डिंग एरिया बनाया गया है। यहां से यात्रियों को ट्रेन आने पर छोड़ा जाएगा, ताकि हरिद्वार स्टेशन व प्लेटफार्म पर भीड़ की स्थिति न हो। यात्रियों को भी विशेष सावधानी बरतने की अपील की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here