जैसलमेर के कारोबारियों ने स्पाइसजेट से कहा-फ्लाइट शुरू करें, नुकसान की भरपाई हम करेंगे

0
146

जैसलमेर. राजस्थान का जैसलमेर, ‘गोल्डन सिटी’, राजस्थान के शाही महलों और लड़ने वाले ऊंटों के साथ एक रेतीले रेगिस्तान के आकर्षण का प्रतीक है। इस शहर की गरिमा को बचाए रखने के लिए वहां के स्थानीय लोगों ने नई पहल की है। संभवत: देश और शायद दुनिया में पहली बार यहां आने वाले टूरिस्ट के लिए फ्लाइट की कनेक्टिविटी बनी रहे, इसके लिए शहर के कारोबारी और होटल व्यवसायी जेब से पैसा लगाने को भी तैयार हैं। जैसलमेर की दिल्ली और अहमदाबाद की स्पाइसजेट की बंद हो चुकी उड़ानें 12 फरवरी से फिर शुरू हो जाएंगी। उनका कहना है कि एयरलाइन को अगर घाटा होगा तो शहर के कारोबारी इसकी भरपाई करेंगे। स्पाइसजेट ने घाटे के चलते 28 जनवरी से जैसलमेर की उड़ानें बंद कर दी थीं।

जैसलमेर जिला कलेक्टर आशीष मोदी की कोशिशों से कारोबारियों और स्पाइसजेट के बीच लिखित समझौता हुआ है। इसके तहत स्पाइसजेट हर 15 दिन में बुकिंग का हिसाब देगी। अगर कंपनी को घाटा उठाना पड़ा तो घाटे की राशि का पेमेंट टूरिज्म से जुड़े कारोबारी करेंगे। यह MoU फिलहाल 13 मार्च तक के लिए किया गया है। स्पाइसजेट ने दिल्ली तक उड़ान के लिए हर फेरे के 6 लाख और अहमदाबाद की उड़ान के लिए 1 लाख रुपए का खर्च बताया है।

जैसलमेर के महारावल चैतन्यराज सिंह ने कारोबारियों की इस कोशिश की तारीफ की है। उन्होंने कहा, ‘इससे जैसलमेर के लिए यहां के लोगों के प्यार का पता चलता है। मुझे पूरी उम्मीद है यह मुहिम सफल रहेगी।’ आगंतुक यहां विभिन्न शाही महल, सात जैन मंदिरों और कई कुओं को देख सकते हैं। सात जैन मंदिरों में शांतिनाथ मंदिर, चन्द्रप्रभू मंदिर और शीतलनाथ मंदिर सबसे लोकप्रिय धार्मिक स्थल हैं।

जैसलमेर किला परिसर के अंदर स्थित महाराजा का पैलेस या जैसलमेर फोर्ट पैलेस संग्रहालय और विरासत केंद्र, शहर के प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण हैं। पर्यटक महल की छत से पूरे शहर के एक दृश्य का आनंद ले सकते हैं।

चांदी का राज्याभिषेक सिंहासन, बिस्तर, बर्तन, स्थानीय टिकटें, नोटें, और शाही परिवार की मूर्तियां इस महल के मुख्य आकर्षण हैं।

जैसलमेर में 180 साल पुराना अकाल लकड़ी का जीवाश्म पार्क भी देखने लायक एक प्रसिद्ध स्थल है। विशाल पेड़ के जीवास्म और प्राचीन समुद्री शंख इस पार्क के मुख्य आकर्षण हैं।

पर्यटक हैरियर, बुज़र्ड, धब्बेदार चील और छोटे पंजे वाली चील, गिद्ध, एक प्रकार का छोटा बाज, बड़े बाज और रेत में गुनगुनाने वाले जीव को जैसलमेर के डेजर्ट नेशनल पार्क में देख सकते हैं। यह अनूठा पार्क राजस्थान की लुप्तप्राय राज्य पक्षी, ग्रेट इंडियन बस्टर्ड का प्राकृतिक निवास स्थान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here