आईटीबीबी का डॉग स्क्व्वाड के–9 के हवाले राजपथ की सुरक्षा

0
127

26 जनवरी यान गणतंत्र दिवस के मद्देनजर दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। राष्ट्रीय राजधानी में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात हैं और हर गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। वहीं पर राजपथ की सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद बनाने के लिए आईटीबीपी यानी भारत तिब्बत सीमा पुलिस के विशेष ‘डॉग स्क्वाड’ के-9 को तैनात किया गया है।

 आईटीबीपी के प्रवक्ता ने बुधवार को यहां बतताया कि बल का के-9 दस्ता दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर इंडिया गेट और राजपथ के साथ-साथ संबंधित क्षेत्रों की कड़ी निगरानी कर रहा है। आईटीबीपी के ये विशेष रूप से प्रशिक्षित श्वान दिल्ली पुलिस के साथ पिछले कई वर्षों से बड़े आयोजनों में सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किये जाते रहे हैं।

आपको बता दें कि इस दस्ते की विश्वसनीयता अद्वितीय रही है और आईटीबीपी दिल्ली पुलिस को कई मौकों पर अपने के-9 डॉग स्क्वाड की सेवाएँ उपलब्ध करवाती रही है। आईटीबीपी सभी केन्द्रीय पुलिस बलों में सबसे ज्यादा के-9 श्वान सेवाएँ प्रदान करने वाला बल है। कई विशेष मौकों जैसे विदेशी राजनयिकों और राष्ट्राध्यक्षों की यात्रा के समय भी इन श्वानों को सुरक्षा के लिए तैनात किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here