फोटो सोशल मीडिया

विवादों में घिरी बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान के लीड रोल वाली वेब सीरीज तांडव को लेकर अमेजन प्राइम की मुश्किलें बढ़ गई हैं। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की हजरतगंज कोतवाली में अमेजन प्राइम इंडिया की ओरिजिनल कंटेंट हेड अरुणा पुरोहित, सीरीज के डायरेक्टर अली अब्बास जफर, प्रोड्यूसर हिमांशु कृष्ण मिश्रा और राइटर गौरव सोलंकी प्राथमिकी दर्ज हुई है।

वेब सीरीज तांडव में हिन्दू देवी- देवताओं पर अशोभनीय टिप्पणी करने तथा प्रधानमंत्री के गरिमामय पद को ग्रहण करने वाले व्यक्ति का चरित्र चित्रण गलत तरीके से पेश करने को लेकर यह प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। हजरतगंज कोतवाली दरोगा अमरनाथ ने बताया है कि इस वेब सीरीज के कई अंश सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि अधिकारियों ने वेब सीरीज देखने के बाद पाया कि पहले एपीसोड के 17वें मिनट में देवी- देवताओं को बोलते दिखाया गया और उसमें निम्न स्तरीय भाषा का इस्तेमाल किया गया है ।

उन्होंने बताया कि वेब सीरीज में महिलाओं को अपमानित करने वाले कई दृश्य हैं। साथ ही इसके जरिए समुदाय विशेष का अपमान करने और उनकी भावनाओं को ठेस पहुंचाने की कोशिश की गई है। उन्होंने बताया कि सभी पांच लोगों के खिलाफ भारतीय दंड विधान की धारा 153 ए,295,505 एक बी, 505 दो तथा आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है ।

उधर, वेब सीरीज के डायरेक्टर अली अब्बास जफर ने सोशल मीडिया पर माफी मांगी है। कास्ट और क्रू की ओर से जारी स्टेटमेंट में कहा गया है कि हम अपने व्यूअर्स के रिएक्शन पर नजर बनाए हुए हैं। उन्होंने कहा कि यह वेब सीरीज पूरी तरह काल्पनिक कहानी पर आधारित है। हमारी टीम के किसी मेंबर का मकसद लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं था।

वहीं  राजस्थान बीजेपी के डॉ. सतीश पूनियां ने ‘तांडव’ की निंदा करते हुए कहा कि देश में अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर निरंकुश अभिव्यक्ति का प्रदर्शन किया जा रहा है। उन्होंने तांडव वेब सीरीज में हिन्दू देवी-देवताओं, भगवान शिव के साथ ही प्रधानमंत्री पर भी अशोभनीय टिप्पणियां की गई हैं जो घोर निंदनीय है। उन्होंने इस मामले में केंद्र सरकार के हस्तक्षेप करने की मांग की है, ताकि भविष्य में इस तरह के मामलों की पुनरावृत्ति न हो।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here