Covishield Vaccine

केद्र सरकार वैक्सीनेसन की तैयारियों में जोर-शोर से जुटी हुई। एक ओर जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इस मुद्दे पर सभी राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा की। वहीं एसआईआई (SII) यानी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया  को कोरोना की वैक्सीन कोवीशील्ड के लिए ऑर्डर दे दिया है। सरकार ने यह ऑर्डर एक करोड़ 10 लाख डोज का दिया। इस बात की जानकारी एसआईआई ने दी है। सरकार तथा एसआईआई के बीच हुए समझौते के मुताबिक वैक्सीन के हर डोज की कीमत 200 रुपए होगी।

एसआईआई के अधिकारियों ने बताया कि वैक्सीन मंगलवार सुबह तक डिस्पैच होने की उम्मीद है। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एचएलएव (HLL) यानी हिंदुस्तान लेटेक्स लिमिटेड ने सरकार की ओर से यह ऑर्डर जारी किया है। आपको बता दें कि डीसीजीआई (DCGI) यान  ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने तीन जनवरी को कोवीशील्ड को अप्रूवल दिया था।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार शुरुआत में वैक्सीन के डोज देश के 60 अलग-अलग पॉइंट पर भेजे जाएंगे। वहां से इन्हें डिस्ट्रीब्यूट करने के लिए आगे भेजा जाएगा। देशभर में वैक्सीन पहुंचाने के लिए पुणे की कंपनी कूल एक्स पूरी तैयारी कर ली है।

कंपनी के एमडी (MD) महाप्रबंधक राहुल अग्रवाल ने न्यूज एजेंसी ANI को जानकारी दी कि इसकी तैयारी एक महीने पहले शुरू कर दी गई थी। उन्होंने बताया कि हमें भारत में कहीं भी वैक्सीन पहुंचाने के लिए रेडी रहने के लिए कहा गया है। हमारे पास लगभग 350 वाहन हैं। 500 से 600 गाड़ियां बैकअप में रखी गई हैं। ऑर्डर मिलने के 3 से 4 घंटे बाद ही हम वैक्सीन लोड करना शुरू कर सकते हैं।

इसके लिए देशभर में 41 हवाई अड्डों की पहचान की गई है, जहां वैक्सीन की डिलीवरी होगी। उत्तर भारत में जहां दिल्ली और करनाल को मिनी हब बनाया गया है। वहीं पूर्वी क्षेत्र में कोलकाता और गुवाहाटी को। साथ ही गुवाहाटी को पूरे नॉर्थ-ईस्ट के लिए नोडल पॉइंट बनाया है। दक्षिण भारत के लिए चेन्नई और हैदराबाद हब बनाया गया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here