File Picture

अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडने कैपिटल हिल इमारत (अमेरिकी संसद भवन) में घटित घटना की निंदा की है तथा वहां हिंसा करने वालों को घरेलू आतंकवादी करार दिया है। साथ ही उन्होंने इसके लिए निवर्मान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को जिम्मेदार ठहराया है।

उन्होंने गुरुवार कहा कि ट्रंप समर्थकों द्वारा बुधवार को अमेरिकी संसद भवन की सुरक्षा का उल्लंघन करना ‘असहमति या प्रदर्शन नहीं था, बल्कि यह उपद्रव था।
उन्होंने कहा, “कल हमने जो देखा, वह सही नहीं था। यह कोई विकार नहीं था। यह कोई विरोध नहीं था। यह अराजकता थी। वे प्रदर्शनकारी नहीं थे। उन्हें प्रदर्शनकारी मत कहो। वे दंगाई, विद्रोही और घरेलू आतंकी थे।”

उन्होंने बुधवार को अमेरिका के इतिहास का एक काला दिन करार दिया है।उन्होंने कहा, “वह यह देखकर हतप्रभ और दुखी हैं कि अमेरिका में ऐसा अंधकारमय क्षण आ गया है।” उन्होंने अपनी जीत की औपचारिक घोषणा के बाद राष्ट्र के नाम संदेश में कहा, “इस समय, हमारा लोकतंत्र अभूतपूर्व संकट में है। किसी अन्य चीज के विपरीत हमने यह आधुनिक युग में देखा है। यह स्वतंत्रता के दुर्ग, कैपिटल पर हमला है। यह लोगों के प्रतिनिधियों और कैपिटल हिल पुलिस पर हमला है।

कैपिटल हिल हिंसा के बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम ने डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट पर कम से कम दो सप्ताह प्रतिबंध लगा दिया है। इसकी घोषणा फेसबुक के सीईओ यानी मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग की। उन्होंने कहा कि ट्रंप को पोस्ट करने की अनुमति देने का जोखिम बहुत खतरनाक है। फेसबुक ने राष्ट्रपति ट्रंप के पोस्ट को हटा दिया है क्योंकि हमने फैसला किया है कि उनका प्रयोग आगे हिंसा को भड़काने के लिए हो सकता है।

डोनाल्ड ट्रम्प ने फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर पोस्ट किए गए वीडियो में कैपिटल हिल्स इमारत (संसद भवन) पर हमला करने वाले दंगाइयों को घर जाने की अपील करने से पहले ‘आई लव यू’ कहा था। साथ ही उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में धोखाधड़ी के अपने झूठे दावे भी दोहराए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here